सरिता विशेष

सवाल

मैं 19 साल की युवती हूं. पिछले 2-3 सालों से मेरे चेहरे पर कभी कभी मुंहासे हो जाते हैं. नानी कहती हैं कि मुंहासे खून की अशुद्धि से होते हैं. क्या यह बात सच है? वे मुझे खानेपीने को ले कर भी टोकती रहती हैं. क्या आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि किन चीजों को खाने से मुंहासे होने का डर रहता है? वे मुझे चेहरे पर कौस्मैटिक्स लगाने से भी मना करती हैं. क्या सौंदर्य प्रसाधन सचमुच मुंहासों को बढ़ावा देते हैं?

जवाब

कील मुंहासे खून की अशुद्धि से नहीं, बल्कि त्वचा के भीतर छिपी सिबेशियस ग्रंथियों के फूलने से होते हैं. किशोर उम्र में जब शरीर में सैक्स हारमोन बनने शुरू होते हैं तो हारमोन की प्रेरणा से ही सिबेशियस ग्रंथियां बड़ी मात्रा में सीबम बनाने लगती हैं. उस समय अगर सिबेशियस ग्रंथि से सीबम की ठीक से निकासी नहीं होती है, तो यह ग्रंथि फूल जाती है और छोटी छोटी फुंसियों में बदल जाती है.

खानेपीने की बहुत सी चीजें मुंहासों को बिगाड़ने का अवगुण रखने के लिए बदनाम हैं. इन में तली हुई चीजें, चाटपकौड़ी और चौकलेट को सब से बुरा माना जाता है. पर इस सोच के पीछे कोई ठोस वैज्ञानिक आधार नहीं है. हां, किसी एक चीज के साथ अगर मुंहासे बारबार बढ़ते नजर आएं, तो उस चीज से परहेज करें.

जहां तक मुंहासों और सौंदर्यप्रसाधनों के बीच संबंध होने की बात है, तो यह किसी सीमा तक सच है. त्वचा पर तैलीय सौंदर्य प्रसाधन, फाउंडेशन क्रीम, मौइश्चराइजिंग क्रीम, लोशन और तेल लगाने से रोमछिद्र बंद होने और मुंहासों के बढ़ने का पूरा रिस्क रहता है. अत: इन से परहेज बरतने में ही भलाई है. पर अगर आप कैलेमिन लोशन, पाउडर, ब्लशर, आईशैडो, आईलाइनर, मसकारा और लिपस्टिक लगाना चाहें, तो इन में कोई नुकसान नहीं.

ये भी पढ़ें…

रातों रात दूर हो जायेंगे मुंहासे

यहां हम मुंहासों को रातों रात दूर करने के उपाय बता रहे हैं. ये सभी उपाय सुरक्षित और कारगर हैं.

मुंहासों को हाथ न लगायें और फोड़े नहीं. ऐसा करने से समस्या बढ़ जाती है तथा इससे मुंहासों के दाग पड़ जाते हैं. इसके अलावा मुंहासों को फोड़ने से जलन होती है और खून भी निकलता है. क्या आप ऐसा चाहते हैं? नहीं न? तो इन्हें हाथ न लगाएं.

इनमें से अधिकांश उपाय मुंहासे को सुखा देते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि अधिक सूखने से यह भाग लाल और पपडीदार हो जाता है. अत: सीमित मात्रा में इन उपायों को अपनाएं. आइए जानें इन उपायों के बारे में.

1. टी ट्री ऑइल

यह निश्चित रूप से मुंहासों और फुंसियों को दूर करने का उत्तम तरीका है. जब आप इसका उपयोग करेंगे तो थोड़ी जलन महसूस होगी हालांकि इसका अर्थ यह है कि यह अपना काम कर रहा है.

2. टूथपेस्ट

यह एक अन्य आश्चर्यजनक उपचार है. टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो मुंहासे को सुखाने में सहायक होता है.

3.कैलामाइन लोशन

कैलामाइन एक प्रकार की मिट्टी होती है जो इसे सुखाती है तथा जलन और खुजली को कम करती है. रातों रात मुंहासों को दूर करने का यह एक प्रभावी तरीका है.

4. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेती है तथा रातों रात मुंहासे को सुखा देती है. मुंहासों को दूर करने के लिए आप इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं.

5. नारियल का तेल

जी हां, तेल से भी रातों रात मुंहासों को ठीक किया जा सकता है. मुंहासे पर थोडा सा नारियल का तेल लगायें, इसे रात भर लगा रहने दें और आप देखेंगे कि दूसरे दिन यह गायब हो गया है.

6. एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल मुंहासों से आराम दिलाता है तथा सूजन को काफी हद तक कम करता है. अत: मुंहासों पर एलो वेरा जेल लगाकर रात भर छोड़ दें और आप देखेंगे कि सुबह यह गायब हो गया है.