सवाल
मैं 20 वर्षीय युवती हूं. एक लड़के से प्यार करती थी. हम दोनों ने कई बार शारीरिक संबंध भी बनाए. 2 वर्ष पूर्व हमारे संबंधों में काफी खटास आने लगी थी. हम जब भी मिलते थे तो और बातें कम लड़ाईझगड़ा ज्यादा होने लगा था. जल्द ही हमें समझ में आ गया कि हमारा रिश्ता लंबा नहीं चल सकता, क्योंकि दोनों के स्वभाव में जमीनआसमान का फर्क था. तब हम ने तय किया कि इस रिश्ते को बेवजह ढोते रहने का कोई फायदा नहीं है. इसलिए हम ने ब्रेकअप कर लिया.

अब जबकि मेरे घर में मेरी शादी की बात चल रही है मैं तनावग्रस्त रहने लगी हूं. यह सोचसोच कर कि यदि मेरी शादी  हुई तो पति को पहली रात को ही पता चल जाएगा कि मेरा विवाह पूर्व किसी से संबंध रहा है.

कोई भी व्यक्ति किसी बदचलन लड़की को पत्नी के रूप में क्यों स्वीकार करेगा. इतना बड़ा रहस्योद्घाटन होने के बाद मुझे जलील कर के लौटा दिया जाएगा. इस से मेरी और मेरे परिवार की जो बेइज्जती होगी उस की कल्पना कर के ही मैं कांपने लगती हूं. इस से तो अच्छा है कि मैं शादी ही न करूं. पर मेरे अलावा मेरी 2 छोटी बहनें भी हैं. इसलिए मैं शादी के लिए इनकार नहीं कर सकती. मांबाप शादी न करने की वजह पूछेंगे तो मैं क्या जवाब दूंगी. दिनरात इसी चिंता से घिरी रहती हूं. कभी मन करता है कि आत्महत्या कर लूं. इस से सारी उलझनों से छुटकारा मिल जाएगा. बताएं क्या करूं?

जवाब
विवाहपूर्व के संबंध चिंता का सबब तो बनते ही हैं. जो गलती आप कर चुकी हैं उसे सुधारा नहीं जा सकता. इसलिए घर वालों की इच्छानुसार विवाह कर लें. पति से अपने अतीत के बारे में कुछ न कहें. जब तक आप मुंह नहीं खोलेंगी वे नहीं जान पाएंगे कि अतीत में आप के किसी के साथ संबंध रह चुके हैं.