सवाल
मैं 26 साल की युवती हूं. मुझे पीरियड्स में बहुत प्रौब्लम रहती है. परेशान हो कर मैं ने जब डाक्टर को दिखाया तो उन्होंने अल्ट्रासाउंड करवाने की सलाह दी. जब पैल्विक अल्ट्रासाउंड हुआ तो उस में डाक्टर ने एक गांठ बताई. यह रिपोर्ट देख कर डाक्टर ने 3 महीने तक मुझे दवा लेने के लिए कहा. अब मैं ठीक हूं. पर डाक्टर का कहना है कि विवाह के बाद मुझे मां बनने में दिक्कत होगी. इस के क्या माने हैं?

क्या मुझे फिर से अल्ट्रासाउंड करवाना चाहिए? डाक्टर की बात को ले कर मैं काफी चिंतित हूं. बताएं क्या करूं?

जवाब
आप के एसएमएस से यह बात साफ नहीं है कि आप पीरियड्स को ले कर किस तरह की प्रौब्लम से गुजरती रही हैं. क्या आप को पीरियड्स बहुत देर से और बहुत अल्प मात्रा में होते हैं या पीरियड्स के समय आप को पैल्विक में बहुत दर्द होता है या फिर आप को और कोई समस्या है? इसी प्रकार पस्ल्विक अल्ट्रासाउंड पर जिस गांठ की आप चर्चा कर रही हैं, वह भी कई किस्म की हो सकती है और उस का संबंध भी कई प्रकार के रोग विकारों से हो सकता है.

अच्छा होगा कि आप हमें अपनी समस्या के बारे में खुल कर लिखें और साथ ही अपने पैल्विक अल्ट्रासाउंड की पूरी जांच रिपोर्ट भेजें. ताकि आप की समस्या की गंभीरता को समझ हम आप को उस की पूरी जानकारी दे सकें.

जहां तक तीसरी बार पैल्विक अल्ट्रासाउंड कराने की बात है, उस का फैसला भी रोग को समझ कर ही लिया जा सकता है. किसी भी जांच जैसे पैल्विक अल्ट्रासाउंड कराने के पीछे लक्ष्य एक ही होता है कि डाक्टर रोग की ठीकठीक डायग्नोसिस कर सके और सही इलाज शुरू किया जा सके.