सवाल

मैं 31 वर्षीय विवाहिता व 2 बेटियों की मां हूं. मेरी शादी को 16 वर्ष हो चुके हैं. मैं अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं हूं. मेरे पति मेरी बड़ी बहन से प्यार करते हैं. उन दोनों में अवैध संबंध भी हैं. यह बात मुझे 4 सालों से मालूम है पर चाह कर भी मैं कुछ नहीं कर पाई, क्योंकि मेरे पति बहुत ही तानाशाही प्रवृत्ति के हैं. बातबात पर उन का गुस्सा बेकाबू हो जाता है. मैं उन का विरोध करने के बारे में सोच भी नहीं सकती. इसलिए देख कर बस कुढ़ती रहती हूं. वे मेरी बेटियों पर भी ध्यान नहीं देते.

मेरी बेटी जिस अध्यापक से पिछले 9 सालों से पढ़ी रही है उन्होंने जब नोटिस किया कि मैं परेशान हूं तो मेरी परेशानी की वजह जाननी चाही. जानने के बाद वे मुझ से काफी हमदर्दी रखने लगे हैं. मैं भी उन्हें चाहने लगी हूं. 6 महीने पहले जब उन्होंने कहा कि मेरे साथ अपनी खुशियां बांटना चाहते हैं, तो मैं सुन कर दंग रही गई. मैं उन से नजदीकियां बढ़ने से जो इस तरह के रिश्तों में बढ़नी स्वाभाविक है डरती हूं. बताइए मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब

4 साल पहले आप को अपने पति के अवैध संबंधों की बाबत मालूम चल गया था, तो आप को इस का विरोध करना चाहिए था. पति कितने भी बड़े तानाशाह क्यों न रहे हों, इस तरह की ज्यादती के लिए आवाज न उठा कर आप ने उन्हें खेलनेखाने की खुली छूट दे दी. पति से खौफ खाती रहीं तो भी आप अपनी  बहन को अपने ही घर में जमा डालने के डांटफटकार लगा सकती थीं अब भी समय है, उसे लताडे़, उस के पति से शिकायत करें. अपने मायके वालों को भी उस की करतूत बताएं. इतना करने से वह आप के रास्ते से हट जाएंगी.

रही अपनी बेटी के अध्यापक की बात तो उन से आप को अपनी निजी बात शेयर नहीं करनी चाहिए थी. वे आप से जो हमदर्दी जता रहे हैं वह आप की बेचारगी पर तरस खा कर. वे मौके का फायदा उठाना चाहते हैं. ऐसे अवसरवादी व्यक्ति से आप को सावधान रहना चाहिए. बाहर खुशियां तलाशने के बजाय अपनी खोई खुशियों को संजाने का प्रयास करना चाहिए. आप को यह भी नहीं भूलना चाहिए कि आप पर 2 बेटियों की भी जिम्मेदारी है. आप कहती हैं कि आप के पति अपनी बेटियों पर ध्यान नहीं देते तो ऐसे में तो आप की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है. अत: समझदारी से काम लें.

अगर आप भी इस समस्या पर अपने सुझाव देना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करें और अपनी राय हमारे पाठकों तक पहुंचाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं