सवाल
मेरे पापा चंडीगढ़ में पोस्टेड हैं और हम 2 भाईबहन अपनी मम्मी के साथ दिल्ली में रह कर पढ़ाई कर रहे हैं. पापा पहले हर 2 महीने में हम से मिलने आते थे और हमारा खूब ध्यान रखते थे, लेकिन अब तो कईकई महीनों तक उन का कोई अतापता ही नहीं रहता, फोन पर भी कभीकभार ही बात करते हैं. जब भी मां उन्हें फोन करती हैं तो उन का फोन बिजी आता है.

यहां तक कि जब हम चंडीगढ़ उन के पास आने की बात करते हैं तो वे हमें साफ मना कर देते हैं. एक बार तो उन्होंने किसी और का ‘आई लव यू जानू’ का मैसेज गलती से मुझे सैंड कर दिया. यह बात तो इसी ओर इशारा कर रही है कि उन का कहीं अफेयर चल रहा है जिस के कारण वे अब हमारी तरफ ध्यान नहीं देते. ऐसे में हमें क्या करना चाहिए?

जवाब
आज कंपीटिशन इतना अधिक है कि कैरियर व जौब के लिए परिवार से दूर जाना पड़ता है और यही आप के पापा ने भी किया है. लेकिन बाहर जौब करने का यह मतलब नहीं कि वे घरपरिवार के प्रति जिम्मेदारी छोड़ कर कहीं ओर खुशियां ढूंढ़ने लगें.

उन की आप के व आप की मां के प्रति ढेरों जिम्मेदारियां हैं जिन से वे मुंह नहीं मोड़ सकते. ऐसे में आप मां से कहें कि वे जबरदस्ती ही सही कुछ समय अपने पति के साथ जा कर रहें, ताकि सारी स्थिति से खुद वाकिफ हो पाएं.

कई बार हसबैंडवाइफ के लंबे समय तक एकदूसरे से दूर रहने की वजह से हसबैंड बाहर खुशियां ढूंढ़ने लगता है, जो धीरेधीरे रिश्ते में जहर घोलने का काम करती हैं. आप मां को भूल कर भी उस मैसेज के बारे में न बताएं वरना बात बिगड़ सकती है. यकीन मानिए इस समय आप की कोशिश आप के परिवार को एक कर सकती है.

COMMENT