सवाल
मेरी उम्र 34 वर्ष है और मेरा 3 वर्षीय एक बेटा है. मेरी शादी को 4 साल हो गए हैं लेकिन आज तक मेरी जिंदगी में स्थिरता नहीं आई है क्योंकि मेरी शादी की बुनियाद ही झूठ पर रखी गई है.

मेरे सासससुर ने झूठ बोला कि मेरे पति शिपिंग कंपनी में काम करते हैं और उन का वर्क ऐक्सपीरियंस 8 वर्ष का है जबकि सचाई यह है कि सिर्फ शादी कराने के लिए उन्होंने जानपहचान के जरीए उन्हें वहां पर जौब पर लगवाया था लेकिन वे टिक कर नौकरी ही नहीं करते थे.

मेरी सौतेली सास हैं, वे भी घरखर्च के लिए पैसे मांगती थीं और मुझे अपने मायके से पैसे लाने की डिमांड करती थीं. जब उन की डिमांड पूरी नहीं होती थी तो वे मेरे साथ हाथापाई करती थीं. मेरे पति उन से मिले हुए हैं. घरखर्च न मिलने पर उन्होंने हमें धोखे से घर से निकाल दिया.

1 साल हम अलग रहे और इस बीच मेरे पति ने कोई नौकरी नहीं की. सिर्फ जमापूंजी से ही घर चला और अब मेरे पति ने हाथ खड़े कर दिए हैं कि मैं घरखर्च नहीं उठा सकता, इसलिए तू अपने घर चली जा. वे भी मेरे साथ हाथापाई करते हैं. कई बार तो उन्होंने मेरी खाने की थाली भी उठा ली. आप ही बताएं कि मैं क्या करूं?

जवाब
आप की समस्या सुन कर लग रहा है कि दुनिया में धोखेबाजों की कमी नहीं है तभी तो धोखे से शादी करा कर कई जिंदगियों के साथ खिलवाड़ कर के खुद लोग मजे की जिंदगी जी रहे हैं.

जब आप के पति शुरू से नौकरी करते ही नहीं हैं तो घरखर्च में हाथ बंटाने का सवाल ही नहीं उठता और इस बात से आप के सासससुर परिचित थे और उन्होंने ही अपना बोझ कम करने के लिए शादी करवा दी ताकि आप और आप के पेरैंट्स निबटते रहें और फिर धोखे से आप को घर से भी निकाल दिया, जो बिलकुल ही गलत है.

साथ ही, आप के पति और सास का आप पर हाथ उठाना भी सरासर गलत है. और जब आप के पति को पता था कि वे गृहस्थ जीवन बिताने में असमर्थ ही साबित होंगे तो उन्हें शादी से पहले सब सचसच बता देना चाहिए था और साथ ही, बच्चे के बारे में भी प्लान नहीं करना चाहिए था.

अब जब आप पर जिम्मेदारी और बढ़ गई है तो अपने पति को प्यार से समझाएं. अगर फिर भी वे आप को अपने घर चले जाने के लिए कहें तो कानून का सहारा ले कर ऐसे धोखेबाजों को सबक जरूर सिखाएं ताकि आगे से वे किसी को धोखा देने के बारे में न सोचें. इस बीच, आप खुद को आत्मनिर्भर बनाएं ताकि आप पेरैंट्स के साथ मिल कर इस समस्या को हल कर सकें.

VIDEO : करीना कपूर मेकअप लुक फ्रॉम की एंड का मूवी

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.