सवाल
मेरी उम्र 45 वर्ष है. मेरे बाल बहुत तैलीय हैं. मैं सप्ताह में 3 बार हर्बल शैंपू से बाल धोती हूं. सफेद बालों के लिए हेयर डाई भी लगाती हूं, परंतु 15-20 दिनों में ही फिर माथे व मांग के आसपास सफेद बाल दिखने लगते हैं और बाल झड़ते भी बहुत हैं. मैं अपने बालों को ले कर बहुत परेशान हूं. बाल न झड़ें और ज्यादा समय तक काले रहें, इस के लिए कोई आसान समाधान बताएं?

जवाब
तैलीय बालों के लिए पानी में 1 छोटा चम्मच विनेगर और 2-3 बूंदें लैवेंडर ऐसेंशियल औयल को डाल कर बालों को धोएं. कलर्ड बालों के लिए कोई भी स्थायी उपचार नहीं है. बेहतर होगा कि आप किसी प्रोफैशनल सैलून में जा कर अपना रूट टचअप कराएं. बालों को गिरना रोकने के लिए नारियल के दूध में 1/2 नीबू का रस और 2 चम्मच कैस्टर औयल मिला कर सिर की त्वचा की मसाज करें पर इसे 5-6 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं या गुड़हल के फूलों की पत्तियों को क्रश कर के उन में 1 बड़ा चम्मच भीगा मेथीदाना क्रश कर के मिलाएं. इसे सिर की त्वचा पर 2-3 घंटे लगाए रखें. फिर माइल्ड शैंपू करें.

ये भी पढ़ें…

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो अपनाइये ये उपाय

महिलायें कभी-कभी नोटिस करती हैं कि कई विभिन्न कारणों से उनके बाल दिन पर दिन पतले होते जा रहे हैं. उम्र के साथ, मीनोपाज, प्रेगनेंसी, जेनेटिक्स, बीमारी और अन्य कई कारण ऐसे हैं जो बाल झड़ने में अपनी अहम भूमिका अदा करते हैं. ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि रसोई घर में मौजूद कुछ चुनिंदा सामग्री के इस्तेमाल से आप कैसे अपने बालों को झड़ने से रोक सकती हैं.

प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती है. ये टिशू में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हुए बालों के विकास में मदद करती है. प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें. आप इसे कद्दूकस भी कर सकते हैं. रस को 10-15 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को हल्के शैंपू से धोएं. प्याज के रस के अलावा आप आलू का रस भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

सेब का सिरका

सिरका स्कैल्प को साफ कर पी.एच. संतुलन को बनाए रखती है. लंबे घने बालों के लिए एक लीटर पानी में सेब के सिरके को 75 मि.ली. मिलाएं. बालों को शैंपू करने के बाद सेब के सिरके को सबसे आखिर में पानी में डालकर धोएं. इससे बालों में चमक तो आएगी ही, साथ ही लंबाई में भी असर दिखाई देगा.

ग्रीन-टी

सेहत को तंदरूस्‍त रखने के लिए आप रोज अपने आहार में ग्रीन-टी का इस्तेमाल करते हैं और बाद में उसके टी बैग को कूड़े में फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही ग्रीन-टी आपके बालों के लिए कितनी लाभकारी होती है? ग्रीन-टी एक बहुत ही अच्छी एंटीआक्सिडेंट होती है, जो बालों को टूटने से रोकने के साथ ही उसके विकास में भी मदद करती है. हल्की गर्म ग्रीन-टी को अपनी स्कैल्प पर लगाएं. करीब एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. ठंडे पानी से बालों को धो लें.

आंवला

पोषक तत्वों से भरे इस लाभकारी फल में विटामिन सी का मात्रा काफी होती है, जो बालों के विकास के लिए काफी अच्छा होता है. दो छोटे चम्मच आंवला पाउडर या रस में दो छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं. हल्का सूखने के लिए रख दें. जब यह सूख जाए, तो गुनगुने पानी में मिलाकर बालों को धोएं.

अंडा

इसमें प्रोटीन की मात्रा के साथ सल्फर, आयरन, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन और फास्फोरस होता है, जो अच्छे घने बालों के विकास में मदद करता है. अंडे का कवच बनाने के लिए इसके सफेद भाग को एक कटोरी में डालकर फेंट लें. इसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच जैतून का तेल और एक छोटा चम्मच शहद डालकर मिलाएं. तैयार किए पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. शैंपू और ठंडे पानी की मदद से बालों को धो लें.

मेथी

बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के लिए काफी लोग परेशान रहते हैं. मेथी में प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड होता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इस पेस्ट को बनाने के लिए मेथी पीस लें. इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल डालकर इसे करीब आधे घंटे के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. हल्के शैंपू के इस्तेमाल से धो लें.

ये उपाय आपके बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही उसे लम्बे और चमकदार बनाने में आपकी मदद करेंगे.