सवाल
एक साल पहले मेरे चेहरे पर काफी पिंपल्स निकले थे. अब पिंपल्स तो खत्म हो गए हैं, लेकिन उन के निशान रह गए हैं. इन से छुटकारा पाने के लिए क्या करूं?

जवाब
पिंपल्स के निशानों को जाने में थोड़ा वक्त लग जाता है. आप घर पर इन दागधब्बों को कम करने के लिए स्क्रब बना सकती हैं. इस के लिए मसूर की दाल को दरदरा पीस लें. फिर उस में मुलतानी मिट्टी व पुदीने का रस मिला कर पेस्ट बना लें. इस स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से निशान जल्दी कम नजर आने लगेंगे.

वैसे इन निशानों से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए आप किसी अच्छे कौस्मौटिक क्लिनिक में जा कर लेजर थेरैपी करवा सकती हैं. इस थेरैपी में लेजर की किरणों से त्वचा को रीजनरेट कर के नया रूप दिया जाता है. उस के बाद यंग स्किन मास्क से त्वचा को निखारा जाता है. ये थेरैपी लगभग 3-4 सिटिंग्स में पूरी होती है और इस से निशानों को लगभग 75% तक दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें…

मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाइये ये उपाय

मुंहासे यानी की पिंपल्स की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं. यह एक प्रकार की सूजन है जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ग्रस्त हो जाती हैं. यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज्यादा होती है, पर ऐसे भी कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय नहीं होती पर इसके बावजूद भी उनके चेहरे पर मुहांसे हो जाते है. किशोरावस्था में मुहांसे होना स्वाभाविक है पर कई बार उस अवस्था को पार करने के बाद भी मुहांसों की समस्या बरकरार रहती है.

मुंहासों के कारण

तेल ग्रंथियों से तेल का अधिक उत्सर्जन त्वचा के छिद्रों को बंद कर मुंहासों को जन्म देता है. शारीरिक और हार्मोन में बदलाव सिबेसियस ग्रंथि को उत्तेजित करता है जिससे अधिक तेल का उत्पादन होता है. कुछ डेयरी उत्पादों में उच्च मात्रा में कैल्शियम और चीनी पाया जाता है जो मुंहासों को विकसित करता है. एस्ट्रोजेन युक्त दवाइयां भी मुंहासे का कारण है. मेकअप उत्पादों में शामिल रसायनों को ठीक से साफ न करने के कारण भी मुंहासे होते हैं.

अगर आपके चेहरे पर भी हैं मुंहासे और उसके अनचाहे दाग तो घबराइये नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिससे आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकेंगी.

पिम्पल के उपाय

मसूर की दाल

मसूर की दाल का प्रयोग पिम्पल हटाने के उपाय के रूप से किया जाता है. मसूर की दाल को पानी में भिगो कर पीस लें और इस पेस्ट में 1 चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे में लगायें. इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और पिम्पल के दाग भी चले जाते हैं.

हल्दी बेसन का फेस मास्क

2 चम्मच बेसन में ¼ चम्मच पीसी हुई हल्दी मिला लें. इसमें गुलाब जल और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अगर आपकी त्वचा अधिक तैलीय है तो दूध की जगह पानी का इस्तेमाल करें. इसे चेहरे में रोजाना लगायें. इससे पिम्पल की समस्या में जल्दी राहत मिलेगी.

बर्फ

अगर आप मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बर्फ के कुछ टुकड़े लें और इसे अपने मुहांसों पर लगाएं. इससे आपके मुहांसों वाले भाग में रक्त का संचार तेज होता है. आप बर्फ के टुकड़ों को कपडे में लपेटकर मुहांसों पर लगा सकती हैं.

शहद

शहद एक बेहतरीन उत्पाद है जो पिंपल्स पर तुरंत असर करता है. शहद में रुई के फाहे डुबोकर मुहांसों वाली त्वचा पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें.

नींबू

सौंदर्य एवं स्वास्थ्य को बरकरार रखने में नींबू आपकी काफी मदद करता है. इसमें विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, अतः इससे मुहांसे काफी जल्दी सूखते हैं.

चावल

रातभर एक कप चावल को भिगोयें. सुबह पानी को छानकर बचे अनाज को पीसकर लेप बना लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू रस की मिला लें. इस लेप को कील मुंहासों पर लगाकर 20 मिनट रखने के बाद धो दें.

सूखे संतरे के छिलके

सूखे संतरे के छिलके के पाउडर में पानी मिलाकर लेप बनायें और मुहासों पर लगायें.

लहसुन

अगर आपको पिम्पल की समस्या बहुत दिनों से है और यह कील आदि के रूप में चेहरे पर दिखाई दे रही हो तो ऐसे मुंहासों के प्राकृतिक इलाज में लहसुन का प्रयोग फायदेमंद है. कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें 3 से 4 बूंदें नींबू के रस की मिलाकर मुंहासों वाली जगह पर लगा कर 10 मिनट तक रखें. इसको बाद चेहरा धो लें. इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार करें.

भाप

प्रभावित जगह पर भाप देने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं. इससे त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है. यह एक बेहतरीन प्रक्रिया है जिसकी वजह से त्वचा की सारी गन्दगी एवं अतिरिक्त तेल जो कील मुंहासो के रूप में चेहरे पर जमा होते हैं, कम हो जाते हैं. इससे त्वचा के सारे संक्रमण भी ठीक हो जाते हैं. इसके लिए एक बड़ा पात्र लें तथा पानी को उबालें. पानी उबल जाने के बाद उस बर्तन को अपने चेहरे के सामने रखें तथा चेहरा नीचे झुकाएं, जिससे भाप आपके चेहरे पर आए. अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं तथा चेहरे पर तेल मुक्त मौस्चराइजर लगाएं. अगर इसका प्रयोग रोजाना किया जाए तो चेहरे के मुंहासे आसानी से दूर हो सकते हैं.

नीम

नीम की पत्तियों के पाउडर और हल्दी को एक साथ मिलाकर लगाने से आप मुंहासों से छुटकारा पा सकती हैं.

VIDEO : कलरफुल स्ट्रिप्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.