सरिता विशेष

सवाल
मैं 34 वर्षीय महिला हूं और 1 साल पहले तक मेरी त्वचा बहुत साफ थी. थोड़े दिनों पहले मैं ने नोटिस किया कि मेरे चेहरे पर एकदो बाल हैं और अब तो पूरे चेहरे पर बाल उग आए हैं जिस से अब मुझे न तो अपने चेहरे पर हाथ लगाना अच्छा लगता है और न ही शीशे में चेहरा देखना. धीरेधीरे मेरा कौन्फिडैंस भी खत्म होता जा रहा है. आप मुझे इस का सही ट्रीटमैंट बताएं?

जवाब
कहते हैं चेहरे की खूबसूरती पर ही पहली नजर आ कर टिकती है और आप का उसी चेहरे पर बालों की ग्रोथ के होने से परेशान होना लाजिमी है. ऐसे में आप उन्हें निकलवाने के लिए वैक्स वगैरह का सहारा बिलकुल न लें, क्योंकि उस से ग्रोथ और बढ़ती है.

आप स्त्री विशेषज्ञ को दिखाएं क्योंकि ऐसा अकसर हार्मोंस का बैलेंस बिगड़ने से होता है और वे जरूरी टैस्ट के जरिए दवाइयों के माध्यम से उन्हें बैलेंस करने की कोशिश करेंगी जिस से धीरधीरे बालों की ग्रोथ अपनेआप कम होने लगेगी.

दूसरा रास्ता है कि आप लेजर ट्रीटमैंट भी करवा सकती हैं. इस से आप का खोया कौन्फिडैंस वापस लौट सकेगा. लेकिन यह सब डाक्टर की सलाह के अनुसार ही करें.

ये भी पढ़ें…

यूं हटाएं चेहरे से अनचाहे बाल

क्या आपके चेहरे पर भी बहुत अधिक बाल हैं? ऐसे बाल जो आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं? अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ज्यादातर लड़कियों को चेहरे पर बालों की समस्या होती है और कई बार यह समस्या उनके आत्मविश्वास को कम कर देती है. अक्सर ऐसा तनाव की वजह से होता है, तो कई बार अनुवांशिक या हॉर्मोनल असंतुलन के चलते भी चेहरे पर बाल निकल आते हैं.

हर बार चेहरे पर ब्लीच कराने से चेहरे की रौनक चली जाती है और बार-बार वैक्सिंग कराना भी इस समास्या का सही समाधान नहीं है. पर अगर चेहरे पर मौजूद बालों का रंग हल्का हो जाए तो? ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे के बालों का रंग हल्का कर सकती हैं. रंग हल्का हो जाने की वजह से वे कम नजर आएंगे और उतने बुरे भी नहीं लगेंगे.

1. संतरे के छिलके और दही का पेस्ट

संतरे का छिलका त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आता है. साथ ही चेहरे पर मौजूद बाल भी हल्के हो जाते हैं. अगर आपको और बेहतर परिणम चाहिए तो संतरे के छिलके में थोड़ी दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लीजिए. इस पेस्ट को हर रोज लगाने से चेहरे पर निखार आएगा, कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी और सबसे बड़ी बात, चेहरे पर मौजूद बालों का रंग हल्का हो जाएगा.

2. पपीते और हल्दी का पेस्ट

पपीता एक नेचुरल ब्लीच है जो चेहरे की रंगत साफ करने के साथ ही चेहरे पर मौजूद बालों को भी हल्का करता है. आप चाहें तो पपीते में चुटकीभर हल्दी भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट से हर रोज कुछ देर मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें. फिर चेहरा साफ कर लें. कुछ ही दिनों में चेहरे पर मौजूद बाल हल्के हो जाएंगे.

3. नींबू का रस और शहद

अगर आपको अपने चेहरे पर मौजूद बालों का रंग हल्का करना है और रंगत निखारनी है तो शहद और नींबू के रस को मिलाकर लगाने का उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. हर रोज इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.