सरिता विशेष

सवाल
मेरी उम्र 26 साल है. मेरी शादी होने वाली है. मैं जानना चाहती हूं कि क्या स्किन टोन से मैच न करता फाउंडेशन लगाने से मेकअप खराब हो सकता है?

जवाब
केवल मेकअप करना ही एक कला नहीं, बल्कि मेकअप के लिए प्रोडक्ट्स चुनना भी एक कला है. इस कला में जरा सी चूक मेकअप के जादू को खराब कर देती है. चेहरे से मेकअप के लिए स्किन टोन से मैच न करता फाउंडेशन लगा देना एक बहुत बड़ी मिस्टेक है, जिस के कारण चेहरे पर लुक चौकी या ग्रे सा नजर आता है. हमारी नैचुरल स्किन टोन ज्यादातर 4 रंगों में होती है- यलो, पिंक, औलिव या पीच कलर. इसलिए यह जरूरी है कि बेस भी स्किन टोन से मैच करता ही हो.

ये भी पढ़ें…

‘वेडिंग डे’ पर जब करना पड़े खुद से मेकअप

शादी के दिन कई बार ऐसा भी होता है कि सब कुछ पहले से ठीक करने के बावजूद कुछ समस्या आ जाती है. इसमें मुख्य होता है सही मेकअप आर्टिस्ट का मिलना, जिसे खोजकर निकलना मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आप अपनी शादी पर खुद ही मेकअप करने के बारें में सोचें, तो कोई गलत बात नहीं, क्योंकि आप अपने चेहरे को जानती हैं और अगर आप थोड़ी सी भी मेकअप में रूचि रखती हैं तो क्या कहने. आप अपने अनुसार अपने आप को खूबसूरत बना सकती है

इस बारें में मेकअप आर्टिस्ट अन्नपूर्णा गोकन कहती हैं कि मेकअप करना कोई कठिन काम नहीं, अगर किसी को रंगों की पहचान, रूचि और अपना स्किन टोन पता है, तो आसानी से वह शादी में अपना मेकअप खुद कर सकती है. ‘वेडिंग डे’ पर अगर आप खुद ही मेकअप करना चाहती हैं तो निम्न बातों का ध्यान अवश्य रखें.

चेहरा

हर प्रकार के चेहरे को खुबसूरत बनाने में त्वचा की खास अहमियत होती है. मेकअप से एक रात पहले त्वचा पर एक सौफ्ट एक्सफोलिएटर और हाईड्रेटिंग मास्क की सहायता से मोइस्चराइज करें, त्वचा में जितनी नमी होगी, उस पर किया गया मेकअप उतना ही सुंदर होगा. अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हैं, तो ‘वेडिंग डे’ से एक दिन पहले अपनी स्किन के अनुसार ब्लीच कर लें. ये ध्यान रखें कि ब्लीच और मोइस्चराइजिंग में एक दिन का अंतर होना बहुत जरूरी है. वेडिंग में मेकअप करने के लिए सबसे पहले फाउंडेशन का प्रयोग अपनी रंगत के अनुसार करें, ये आपको हर उत्पाद में अच्छी तरह लिखा हुआ होता है. दाग-धब्बे होने पर उसे कंसीलर की लेयर से पैक कर फाउंडेशन लगाएं. आजकल वेलवेट मैट फाउंडेशन ट्रेंड में है. फाउंडेशन को चेहरे पर सही तरह से मिलाने के लिए स्पंज का प्रयोग करें, खासकर आंखों के नीचे इसे अच्छी तरह से फैलायें और इसे अच्छी तरह त्वचा में मिलने के लिए थोड़ी समय दें.

आंखें

‘वेडिंग ड्रेस’ के अनुसार आइ शैडो लगायें, डबल शेड आजकल काफी पौप्युलर है, लेकिन अगर आपको इसका सही पता नहीं चल रहा है, तो आप यूनिवर्सल रंग, गोल्डन या कापर आइ शैडो का प्रयोग कर सकती हैं, जो किसी भी रंग के परिधान पर सही बैठता है. इसके बाद वाटर प्रूफ आइलाइनर ब्लैक या ब्राउन अपने वेडिंग ड्रेस के अनुसार लगायें, बाद में मस्कारा लगाकर फिनिशिंग टच दें. कुछ अलग करने की इच्छा होने पर ड्रेस में प्रयोग किये गए रंगों के आधार पर भी आइलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं. अगर आपके आंखों के नीचे काले घेरे हों, तो काजल का प्रयोग न करें.

होंठ

होठों पर लिपस्टिक वेडिंग परिधान के अनुसार ही लगाना सही होता है, इसमें मरून, पिंक, रेड आदि ट्रेंड में है. लिपस्टिक दो तरह के मिलते है ‘ग्लिटर’ और ‘मैट’. आजकल अधिकतर दुल्हने मैट वाली लिपस्टिक लगाती है, क्योंकि इससे नेचुरल लुक मिलता है और लिपस्टिक काफी समय तक टिका रहता है. अपने स्किन टोन से एक डार्क शेड लगाना सही रहता है. लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लाइनर अवश्य लगायें. अगर लिप्स चौड़े हैं, तो उन्हें आप लिप लाइनर की सहायता से पतला बना सकती हैं और अगर पतले हैं, तो उन्हें अपने चेहरे के अनुसार शेप दे सकती हैं.

अंत में ब्लशर लगाना न भूलें, अपनी स्किन टोन के हिसाब से इसे लेकर ‘स्माइली फेस’ बनाकर ब्रश की सहायता से नीचे से ऊपर ब्लशर गालों और ठुड्डी पर लगायें.

खुद से मेकअप करना आसान है, पर कुछ बातों पर गौर करें, जो निम्न हैं.

– खुद से मेकअप करने के लिए तकरीबन एक घंटा एक्स्ट्रा समय अपने पास रखें, ताकि किसी काम में अधिक हड़बड़ी न हो.

सरिता विशेष

– मेकअप में प्रयोग किया जाने वाला कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट हमेशा ब्रांडेड और वाटर प्रूफ ही लें, ताकि उसकी फिनिशिंग अच्छी हो और त्वचा पर किसी प्रकार का प्रभाव बाद में न दिखे.

– अपने रंगत के अनुसार उत्पाद लें और वेडिंग डे से पहले एक बार उसे लगाकर देख लें कि आपके मन मुताबिक रंग है या नहीं.

– वेडिंग डे पर रोशनी की व्यवस्था को अवश्य परख लें, ताकि आप सबसे अलग और शानदार दिखें.

– दोस्तों को भी अपने साथ तैयार होने को कहें, ताकि आपको उनका सहयोग बीच-बीच में मिलता रहे.

VIDEO : फेस मेकअप का ये है सबसे आसान तरीका

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.