सुनील नरेन और क्रिस लिन के धमाकेदार अर्धशतकों की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल के 46वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को बेहद आसानी से छह विकेट से हरा दिया. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता के खिलाफ 159 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके बाद कोलकाता ने बड़ी आसानी से ही सिर्फ 6 ओवर में 105 रन बनाकर जीत की नींव रख दी थी. जिसमें अकेले सुनील नारायण ने 54 रन बनाए. उन्होंने सिर्फ 17 बॉल में 54 रन बनाकर आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

सुनील ने शानदार पारी खेलते हुए 17 बॉल में 54 रन बनाए, जिसमें 6 चौका और 4 छक्का शामिल है. सुनील के साथ ही कोलकाता के क्रिस लिन ने 22 गेंद पर 50 रन बनाए. जिसमें 5 चौके और 4 छक्के शामिल है. कोलकाता ने 15 ओवर में ही जीत अपने नाम कर ली.

इस मैच में सिर्फ आईपीएल की सबसे तेज 50 ही नहीं इस सीजन का सबसे लंबा सिक्सर भी देखने को मिला. 23 वर्षीय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने इस सीजन का सबसे लंबा सिक्सर जड़ा. अबतक इस सीजन में सबसे लंबे सिक्सर का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था जिसे ट्रैविस हेड ने तोड़ दिया.

ट्रैविस हेड ने यह सिक्सर लॉन ऑन की दिशा में लगाया. यह छक्का 109 मीटर लंबा था. हवा में काफी उंचाई तक उठने के बाद गेंद फ्लड लाइट के पिलर से टकराने के बाद ग्राउंड पर गिर गई.

इस जीत के साथ ही केकेआर 12 मैचों में आठ जीत से 16 अंक लेकर तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. मुंबई इंडियंस 18 अंक लेकर शीर्ष पर है. बैंगलोर का अंतिम स्थान बरकरार है.

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में इन खिलाड़ियों के नाम है अब तक का सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड.

सुनील नारायण

आईपीएल 10 में सुनील नारायन ने आरसीबी के खिलाफ ताबड़तोड़ बैटिंग कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया. सुनील ने महज 15 गेंद में 50 रन बनाकर आईपीएल के अब तक के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाया.

यूसुफ पठान

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड यूसुफ पठान के भी नाम है. यूसुफ ने भी 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 15 बॉल में 50 रन बनाए थे.

सुरेश रैना

सुरेश रैना ने 2014 में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए सिर्फ 16 रन में ताबड़तोड़ 50 रन बनाए थे.

क्रिस गेल

वेस्ट इंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम भी तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है. गेल ने 2013 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए पुणे पॉरियर्स के खिलाफ 17 बॉल में 50 रन बनाए थे.

एडम गिलक्रिस्ट

आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए एडम गिलक्रिस्ट ने 17 बॉल में धुआंधार पारी खेलते हुए ठोक डाले थे 50 रन.

क्रिस मौरिस

आईपीएल 2016 में क्रिस मौरिस ने भी ऐसी ही एक ताबड़तोड़ पारी खेल तेज-तर्रार अर्धशतक जमाया था. दिल्ली की तरफ से खेलते हुए मौरिस ने सिर्फ 17 गेंदों में अर्धशतक जमाया था.

किरन पोलार्ड

सबसे तेज अर्धशतक मारने वालों की लिस्ट में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज किरेन पोलार्ड भी हैं. पोलार्ड भी केकेआर के खिलाफ 17 गेंद में 50 रन आईपीएल 2016 में ठोंक चुके हैं.

रॉबिन उथप्पा

आईपीएल 2010 में आरसीबी के खिलाफ 19 गेंदों में 50 रन बनाने का रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम है.

डेविड मिलर

‘किलर मिलर’ के नाम से मशहूर डेविड मिलर भी 19 गेंदों में ताबड़तोड़ 50 रन बना चुके हैं. मिलर ने आईपीएल 2014 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ यह तूफानी पारी खेली थी.

क्रिस लिन

आईपीएल 10 में क्रिस लिन ने भी केकेआर की तरफ से खेलते हुए 19 गेंद में 50 रन बनाए हैं. गुजरात लायंस के खिलाफ लिन ने यह पारी खेली थी.

COMMENT