सरिता विशेष

बौलीवुड में कुछ भी संभव है. बौलीवुड में लोग अपने कैंप से जुड़े लोगों का हाथ बलवान करने के लिए दूसरे कैंप के लोगों का हाथ काटने से भी परहेज नही करते. ऐसे में अपने लोगों के लिए फिल्म के प्रदर्शन की तारीख बदलना कौन सा मुश्किल काम है. पर इन दिनों बौलीवुड के लोगों को इस काम को करने के लिए भी ‘‘नोटबंदी’’ बहुत बड़ा बहाना मिल गया है.

बहरहाल, नोटबंदी का फिल्म के बाक्स आफिस की कमायी पर असर की बात कर टीसीरीज की भूषण कुमार ने कंपनी ‘‘टीसीरीज’’ की इरोटिक फिल्म ‘‘वजह तुम हो’’ के प्रदर्शन की तारीख आगे खिसका दी है. पहले फिल्म ‘‘वजह तुम हो’’ भी विद्या बालन व अर्जुन रामपाल के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘कहानी 2 : दुर्गारानी सिंह’’ के साथ ही दो दिसंबर को प्रदर्शित हो रही थी, पर अब भूषण कुमार ने ऐलान किया है कि वह नहीं चाहते कि नोटबंदी के असर के चलते किसी फिल्म को बाक्स आफिस पर नुकसान हो. इसलिए अब वह अपनी फिल्म ‘वजह तुम हो’ को 16 दिसंबर को प्रदर्शित करेंगे.

बौलीवुड के अंदरूनी सूत्रों की माने तो भूषण कुमार ने यह कदम फिल्म ‘‘कहानी 2 : दुर्गारानी सिंह’’ में अभिनेत्री विद्या बालन के कहने पर उठाया है. वास्तव में विद्या बालन ने भूषण कुमार की कंपनी टीसीरीज और इलीप्सिस इंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित की जा रही फिल्म ‘‘तुम्हारी सल्लू’’ में अभिनय करने के लिए हामी भरी है. विद्या बालन चाहती हैं कि उनकी फिल्म का किसी अन्य फिल्म से टकराव न हो. इसी के चलते विद्या बालन ने अपनी फिल्म ‘‘कहानी 2 : दुर्गारानी सिंह’’ के प्रदर्शन की तारीख बदलवा कर 25 नवंबर से दो दिसंबर करवायी थी. अब जब दो दिसंबर को भूषण कुमार निर्मित ‘‘वजह तुम हो’’ प्रदर्शित हो रही थी. सूत्र दावा कर रहे हैं कि विद्या बालन ने ही भूषण कुमार से बात की. जिसके बाद भूषण कुमार ने ‘वजह तुम हो’ को दो दिसंबर की बजाय 16 दिसंबर को प्रदर्शित करने की घोषणा की.

मगर फिल्म प्रदर्शन की तारीख आगे बढ़ाने के लिए भूषण कुमार व टीसीरीज के अनुसार नोटबंदी मुख्य वजह है. मगर बौलीवुड में माना जा रहा है कि जिस तरह से फिल्म ‘कहानी 2: दुर्गारानी सिंह’ का ट्रेलर आने के बाद से इस फिल्म की सर्वत्र चर्चा हो रही है. इतना ही नहीं सूत्र बताते हैं कि पिछले मंगलवार को सुजोय घोष ने अपनी फिल्म ‘‘कहानी 2 : दुर्गारानी सिंह’’ को महिलाओं के एक खास वर्ग को दिखाया था, जिससे इस फिल्म की महिलाओं के बीच काफी चर्चा हो रही है. इतना ही नहीं जिन्होंने ‘कहानी 2 : दुर्गारानी सिंह’ को ट्रायल वगैरह में देखा है, वह भी इसकी तारीफ करते हुए नहीं थक रहे हैं. इससे भूषण कुमार को अहसास हुआ कि कहीं उनकी फिल्म ‘‘वजह तुम हो’’ को नुकसान न हो जाए. क्योकि उनकी फिल्म ईरोटिक भले ही है, मगर बौलीवुड के हिसाब से इसके कलाकार सना खान व गुरमीत चौधरी नए ही माने जाएंगे. इसलिए उन्होंने ‘‘वजह तुम हो’’ को अकेले प्रदर्शित करने के लिए 16 दिसंबर की तारीख चुनी है.

दो दिसंबर को ‘कहानी 2 : दुर्गारानी सिंह’ के बाद 9 दिसंबर को ‘यशराज फिल्मस’ की रणवीर सिंह व वाणी कपूर के अभिनय वाली फिल्म ‘‘बेफिक्रे’’ प्रदर्शित होगी, उसके बाद तेईस दिसंबर को आमिर खान की ‘‘दंगल’’ प्रदर्शित होगी, पर 16 दिसंबर को कोई फिल्म प्रदर्शित नहीं होने वाली है, इसलिए अब ‘‘वजह तुम हो’’ को 16 दिसंबर को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया गया.

वहीं ‘‘वजह तुम हो’’ को दो दिसंबर की बजाय 16 दिसंबर को प्रदर्शित करने को बौलीवुड का एक तबका सही निर्णय बता रहा है. इन लोगों का मानना है कि एक ही दिन दो फिल्में प्रदर्शित कर टकराने की बजाय अच्छा है कि अलग अलग सप्ताह में दोनों फिल्में आएं.