सरिता विशेष

फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ के निर्माता अनुराग कश्यप अपनी फिल्म को ‘‘सेंट्ल बोर्ड आफ फिल्म सर्टीफिकेशन’’ से पारित कराने की लड़ाई को अभिव्यक्ति की आजादी की लड़ाई के रूप में लड़ने का दावा कर रहे हैं. अनुराग की कंपनी ‘‘फैंटम’’ ने ‘‘भारतीय सेंट्रल बोर्ड आफ फिल्म सर्टीफिकेशन’’ के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया हुआ है. मगर सूत्रों की माने तो अदालत में दोनों पक्षों की दलीलों के बहस के बीच कुछ नए खेल भी हो रहे हैं.

गुरूवार 9 जुन 2016 को शाम होते बालीवुड में कई तरह की अफवाहें गर्म रहीं. कई निर्माताओं व निर्देशकों के पास उनके वाट्सअप पर कई तरह के संदेश आते रहे. अफवाहों और सूत्रों के अनुसार अनुराग कश्यप जिस ढंग से ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर हंगामा किए हुए हैं, उससे एकता कपूर और उनके पिता जीतेन्द्र  नाराज हैं. जिसके चलते अनुराग कश्यप ने इन दोनों के साथ बैठक की. सूत्र दावा करते है कि अनुराग कश्यप ने जीतेन्द्र व एकता कपूर को समझाया की वह यह सब फिल्म को चर्चा में लाने के मकसद से ही कर रहे हैं. वैसे वास्तव में अनुराग व जीतेंद्र के बीच क्या बातचीत हुई, इसका किसी के पास कोई सबूत नही है. पर बालीवुड सूत्र यही दावा कर रहे हैं.

बालीवुड में यह चर्चाएं भी गर्म हैं कि अनुराग कश्यप से मिलने के बाद जीतेंद्र व एकता कपूर ने ‘सेंट्रल बोर्ड आफ फिल्म सर्टीफिकेशन’ के चेयरमैन पहलाज निहलानी से निजी स्तर की मुलाकात की. इस मुलाकात की खबरें वाट्सअप पर चलती रहीं. मगर किसी ने भी इन मुलाकातों की पुष्टि नहीं की.

इस विवाद के चलते सबसे ज्यादा परेशान पहलाज निहलानी के बेटे चिराग निहलानी व बहू राधिका निहलानी हैं. वास्तव में चिराग निहलानी फरवरी 2015 से ‘‘बालाजी मोशन पिक्चर्स’’ में क्रिएटिब डायरेक्टर की हैसियत से काम कर रहे हैं और वह फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ से भी जुड़े हुए हैं. जबकि चिराग निहलानी की पत्नी राधिका निहलानी भी ‘बालाजी मोशन पिक्चर्स’ से जुड़ी हुई हैं और वह ‘‘उड़ता पंजाब’’ की मार्केटिंग टीम का हिस्सा हैं.

दूसरी तरफ अफवाहें गर्म हैं कि अनुराग कश्यप और एकता कपूर के बीच जो बातचीत हुई है, उसके आधार पर अब अनुराग पैंतरा बदलते हुए हाईकोर्ट के जज से निवेदन कर सकते हैं कि वह अपनी फिल्म को एफसीएटी यानी कि ट्रिब्यूनल में ले जाना चाहते हैं. मगर इस वक्त ट्रिब्यूनल के चेयरमैन छुट्टी पर हैं. तो अदालत से गुहार लगा सकते हैं कि अदालत एफसीएटी में किसी अन्य जज की नियुक्ति करे, जिससे उनकी फिल्म ट्रिब्यूनल जल्द से जल्द देख सके. अब देखना यह है कि आज शाम तक या कल तक क्या परिदृश्य उभरकर आता है.

उधर सभी की निगाहें हाई कोर्ट के जज पर भी टिकी हुई हैं. सूत्र दावा करते है कि एकता कपूर अभी भी चाहती हैं कि उनकी फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ 17 जून को ही रिलीज हो सके. जबकि ‘‘बालाजी मोशन पिक्चर्स’’ से जुडे़ कुछ सूत्र दावा कर रहे हैं कि अनुराग कश्यप व एकता कपूर के बीच हुई बातचीत में यह सहमति बन चुकी है कि अब वह फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ को 5 जुलाई को रिलीज करेंगे.