सरिता विशेष

‘‘परिणीता’’ से‘‘कहानी 2’’ तक विद्या बालन लगभग 30 फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं. उन्होंने सफलता असफलता का अच्छा खासा स्वाद भी चखा है. इसके बावजूद वह अपनी हर फिल्म की शूटिंग शुरू होने पर पहले दिन सेट पर नर्वस रहती हैं. वह नसिरुद्दीन शाह के साथ ‘‘डर्टी पिक्चर’’ और ‘‘इश्किया’’ फिल्में कर चुकी हैं, पर उनके साथ भी शूटिंग करना उनके लिए आसान नहीं होता है.

चइसी के चलते विद्या बालन को जब अपनी नई फिल्म ‘‘बेगम जान’’ के लिए नसिरूद्दीन शाह के साथ पहले दिन शूटिंग करनी थी,तो  उन्होने निर्देशक श्रीजित मुखर्जी से कहा था कि पहले ही दिन नसिरुद्दीन शाह के साथ उनके दृश्य क्यों रखे गए? विद्या बालन चाहती थी कि निर्देशक श्रिजित मुखर्जी शूटिंग शेड्यूल में कुछ बदलाव कर दें, मगर ऐसा संभव नहीं हुआ.

इस बात को स्वीकार करते हए मीडिया से खुद विद्या बालन ने कहा है, ‘‘मैंने काफी फिल्मों में काम किया है. इसके बावजूद मैं अपनी हर नई फिल्म की शूटिंग शुरू होने पर पहले दो दिन नर्वस रहती हूं. और जब नसिरूद्दीन शाह के साथ काम करना हो, तो हम वैसे ही नर्वस हो जाते हैं. मगर श्रिजित मुखर्जी ने ‘‘बेगम जान’’ की शूटिंग के पहले शेड्यूल के पहले ही दिन नसिरूद्दीन शाह के साथ मेरे दृष्य फिल्माने जा रहे थे. मैं तो काफी नर्वस थी. इसलिए मैने निर्देशक से कहा कि वह कुछ बदलाव कर दें, नसिरूद्दीन शाह के साथ उनके दृष्यों का फिल्मांकन दो चार दिन बाद करें. मगर निर्देशक ने बताया कि नसिरूद्दीन शाह ने अपने व्यस्त समय में से तीन दिन दिए है, इसलिए कोई बदलाव नहीं हो सकता. खैर,अब शूटिंग करनी ही थी. लेकिन हर बार की तरह इस बार भी नसीर साहब ने जिस गर्मजोशी के साथ सेट पर मेरा स्वागत किया और शूटिंग के दौरान जिस तरह से मेरा हौसला बढ़ाया, उससे किस तरह तीन दिन निकल गए थे,पता ही नहीं चला था.’’