आमिर खान की फिल्म ‘‘लगान’’ सहित अन्य कई फिल्मों के मशहूर नृत्य निर्देशक व नृत्य के रियालिटी शो ‘‘डांस इंडिया डांस’’ के जज,  रियालिटी शो ‘‘खतरों के खिलाड़ी’’ में प्रतियोगी रह चुके और लघु फिल्म ‘‘द गुड गर्ल’’ में अभिनय कर शोहरत बटोर रहे टेरेंस लुईस मूलतः अंग्रेजी भाषी हैं. उनकी मातृभाषा अंग्रेजी है. उनकी शिक्षा दीक्षा अंग्रेजी माध्यम यानि कि कांवेंट स्कूल में हुई है. वह स्कूल के दिनो में फ्रेंच भाषा के साथ, विद्यालय नियम के मुताबिक तीसरी भाषा के रूप में हिंदी पढ़ते थे.

लेकिन जब टेरेंस लुईस टीवी चैनल पर बात करते हैं या पत्रकारों से मिलते हैं, तो एकदम साफ उच्चारण वाली क्लिष्ट हिंदी में ही बात करते हैं. टेरेंस लुईस के हिंदी उच्चारण में कहीं भी अंग्रेजी वाला एक्सेंट नहीं नजर आता. उन्हे हिंदी में बात करते हुए देखकर यह मानना मुश्किल हो जाता है कि टेरेंस लुईस की मातृभाषा अंग्रेजी है. बल्कि लोग सोचने लगते हैं कि इनकी मातृभाषा हिंदी ही है और वे मुंबई की बजाय उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद, कानपुर या लखनऊ शहर में पले बढ़े हैं.

इसी के चलते हाल ही में जब टेरेंस लुईस से उनके मुंबई स्थित दफ्तर में हमारी मुलाकात हुई, तो उनके मुंह से शुद्ध हिंदी उच्चारण को सुनकर हमने उनसे पूछ ही लिया कि उन्होंने इतनी साफ हिंदी बोलना कहां से सीखा? इस पर ‘‘सरिता’’ पत्रिका से एक्सक्लूसिव बात करते हुए टेरेंस लुईस ने कहा- ‘‘यॅूं तो मैं हर किसी से कह देता हूं कि मजबूरी ने हिंदी सिखा दी, मगर आज पहली बार आपको व आपकी पत्रिका ‘सरिता’ को सच बताना चाहूंगा. यह सच है कि मेरी मातृभाषा अंग्रेजी है पर स्कूल मे मैंने फ्रेंच भी पढ़ी है. स्कूल व कालेज के दिनों में मैं अंग्रेजी भाषण प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेता था और जीतकर आता था और हिंदी वाला हर बार हारकर आता था. उस भाषा में मुझे जोश व कहने का लजहा नहीं था जिससे कि मैं विजेता बनता, पर शिक्षकों ने मुझे भेजने का निर्णय लिया. उस वक्त तक मेरी हिंदी अच्छी नहीं थी".

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...