‘‘फोर्ब्स’’ पत्रिका की माने तो आमिर खान की फिल्म ‘‘दंगल’’ ने चीन में 53वें दिन ढाई करोड़ रूपए कमा कर विश्व स्तर पर दो हजार करोड़ रूपए कमाने का आंकड़ा छू लिया है. इतना ही नहीं चीन के बॉक्स ऑफिस पर सर्वाधिक कमायी करने वाली फिल्मों में ‘दंगल’ सोलहवें नंबर पर पहुंच गयी है, जबकि हॉलीवुड फिल्म ‘‘अवतार’’ 14वें और ‘जुरासिक वल्र्ड’ 15वें पायदान पर हैं. भारत में ‘बाहुबली 2’ के बाद सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म ‘दंगल’ दूसरी फिल्म बनी हुई है.

विश्व स्तर पर फिल्म ‘दंगल’ के 2000 करोड़ कमा लेने के मायने यह हैं कि पूरे विश्व में भारतीय भावनाओं व भारतीय परिवेश की कहानियों की कद्र की जाती है. इससे वह भारतीय फिल्मकार झूठे साबित हो रहे हैं, जो कि हमेशा यह कह कर खुद का बचाव करते आए हैं कि हॉलीवुड फिल्मों में इमोशंस/भावनाएं नहीं होती हैं और ऐसी फिल्में ही सर्वाधिक पसंद की जाती हैं, जबकि भारतीय फिल्में भावनाओं से भरपूर होती हैं, जिसे विश्व के दर्शक कम पसंद करते हैं. ‘दंगल’ को विश्व भर में मिल रही सफलता से यह साबित होता है कि भारतीय परिवेश की कहानियों की युनिवर्सल अपील है. जरुरत है उन्हें सही अंदाज में पेश करने की. हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अब हॉलीवुड फिल्मकारों व कलाकारों में भी भारत के प्रति प्रेम बढ़ा है. वहां के लोग भारतीय फिल्मों का हिस्सा बनना चाहते हैं. भारत में आकर फिल्में बनाना चाहते हैं. हालात यह हैं कि अब कई देशों के नागरिक भारत आकर न सिर्फ रह रहे हैं बल्कि यहां शादी घर परिवार भी बसा रहे हैं.

फिल्म ‘‘दंगल’’ को मिली सफलता से ही ‘बाहुबली 2’ के फिल्मकारों को भी चाइना के बाजार में अपनी फिल्म को ले जाने का जोश आया. बहुत जल्द चीन में ‘बाहुबली 2’ भी प्रदर्शित होने वाली है. इतना ही नहीं भारत में भले ही सलमान खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ को आपेक्षित सफलता न मिल रही हो, मगर वह भी अपनी फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ को चाइना के दर्शकों तक ले जाना चाहते हैं.

‘‘दंगल’’ ने बॉक्स ऑफिस पर नए रिकार्ड बना लिए हैं. पर आमिर खान के लिए यह कोई नई बात नही है. वह अपनी पिछली फिल्मों के बॉक्स ऑफिस के आंकड़ो का रिकॉर्ड फिल्म दर फिल्म तोड़ते आए हैं. 2008 में प्रदर्शित ‘गजनी’ का रिकार्ड 2009 में प्रदर्शित उनकी फिल्म ‘‘थ्री ईडिएटने”, इसका रिकॉर्ड 2013 में ‘धूम 3’ ने फिर उसका रिकॉर्ड ‘पी के’ ने तोड़ा था. अब ‘दंगल’ ने ‘पी के’ का भी रिकार्ड तोड़ दिया. लेकिन ‘दंगल’ की इस सफलता ने अनजाने ही सही पर आमिर खान पर फिल्म ‘‘ठग्स आफ हिंदुस्तान” को लेकर दबाव बढ़ा दिया है. आमिर खान फिलहाल मालटा में अमिताभ बच्चन, कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख के संग ‘‘ठग्स आफ हिंदुस्तान” की शूटिंग में व्यस्त हैं.