सरिता विशेष

गुजरात के डाॅन पर बनी फिल्म ‘‘रईस’’के लिए शाहरुख खान ने काफी मेहनत की है. इस फिल्म से उन्हे काफी उम्मीदे हैं. मगर असहिष्णुता पर शाहरुख खान द्वारा दिया गया बयान उनके लिए गले की हड्डी बन गया है. इस बयान की वजह से उनके कई प्रशंसक उनसे नाराज हो गए. जिसका खामियाजा उन्हे फिल्म ‘‘दिलवाले’’ में भुगतना पड़ा. अपनी गलती का अहसास कर शाहरुख खान ने अपनी गलती सुधारने की काफी कोषिश की और फिल्म ‘‘फैन’’ के रिलीज से पहले शाहरुख खान ने अपनी कंपनी के पी आर विभाग से जुड़े एक शख्स को बाहर का रास्ता दिखाने के अलावा कुछ टीवी चैनलों पर देशभक्त होने और उनके बयानां को गलत ढंग से पेश किए जाने का राग भी अलापा. मगर ‘फैन’बुरी तरह से असफल रही.

शाहरुख खान के लिए अफसोस की बात तो यह है कि ‘फैन’ने बाक्स आफिस पर ‘दिलवाले’ से भी कम बिजनेस किया. वास्तव में शाहरुख खान को अभी तक इस बात का अहसास नहीं हो पा रहा है कि वह अपनी हरकतों से गलत संदेश लोगों तक पहुॅचा रहे हं. फिल्म ‘‘फैन’’ से उन्होने अपने प्रशंसकों को संदेश दिया है कि वह सुपर स्टार अपनी मेहनत, किस्मत व अपनी सनक की वजह से बने हैं न कि ‘फैन्स’ यानी कि प्रशंसकों की वजह से. वह अपने प्रशंसकों को पंच सेकंड का समय भी नहीं देना चाहते. इस संदेश ने शाहरुख खान की छबि धूमिल की है. सूत्रों की माने तो इसी वजह से वितरकों ने फिल्म ‘रईस’के निर्माताओं तक यह संदेश भेज दिया कि ‘रईस’ केा अभी रिलीज करना घाटे का सौदा होगा.

जिसके बाद अब फिल्म ‘रईस’के निर्माता रितेष सिद्धवानी और फरहान अख्तर ने कहा है कि वह ‘रईस’ को 26 जनवरी 2017 में रिलीज करेंगे. मगर रितेष सिद्धवानी के नजदीकी सूत्रों की माने तो रितेष ने अपनी फिल्म ‘‘रईस’’ को ठंडे डिब्बे में बंद कर दिया है और जब उन्हे समय अनुकूल नजर आएगा, तभी वह इसके रिलीज के बारे में सोचेंगे. उधर शाहरुख खान ने अपनी ईमेज को सुधरने की कसरत करनी षुरू कर दी है. अब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों की प्रशसा करते हुए नजर आने लगे हैं. मगर उनके सामने अपने प्रशंसकों का दिल जीतना एक यक्ष प्रश्न बना हुआ है. सूत्रो की माने तो रितेष सिद्धवानी किसी भी सूरत में  ‘रईस’ को रितिक रोषन की फिल्म ‘‘काबिल’’और अजय देवगन की फिल्म ‘‘बादशाहो’’ के सामने 26 जनवरी 2017 को रिलीज करने का रिस्क नहीं उठाना चाहते हैं. वह शाहरुख खान के प्रति दर्शकों के नजरिए के बदलने का इंतजार करना चाहते हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म ‘‘रईस’’ कब रिलीज होती है और बाक्स आफिस पर उसका क्या हश्र होता है.