बौलीवुड में प्रचार पाने व खुद को सुर्खियों में बनाए रखने के अलावा अपनी प्रदर्शित होने वाली फिल्म को चर्चित करने के लिए सितारे क्या क्या नहीं करते हैं. यह कलाकार अपनी फिल्म के लिए बाक्स आफिस पर दर्शक जुटाने के लिए फिल्म को सुर्खियों में लाने के लिए अपनी प्रचार टीम के साथ मिलकर कई तरह की हरकतें करते हैं. कई तरह की बयानबाजी करते हैं. पर कई बार इन कलाकारों के लिए ही प्रचार का यह हथकंडा भारी पड़ जाता है. ऐसा ही कुछ सलमान खान के साथ हुआ है.

पर इस बार सलमान खान ने अपनी फिल्म ‘‘सुल्तान’’ को प्रचारित करने के लिए शनिवार, 18 जून को लगभग पचास पत्रकारों के साथ ग्रुप इंटरव्यू में ऐसा बयान दे डाला कि उनके अपने प्रशंसक ही नाराज हो गए हैं. फिल्म ‘‘सुल्तान’’ में सलमान खान ने कुश्तीबाज का किरदार निभाया है.

एक वेबसाइट पर महिला पत्रकार द्वारा सलमान खान के छापे गए इंटरव्यू के अनुसार इस ग्रुप इंटरव्यू के दौरान पत्रकारों से फिल्म ‘‘सुल्तान’’ के लिए कुश्ती के दृश्यों के फिल्मांकन का जिक्र करते हुए सलमान खान ने कहा-‘‘फिल्म ‘सुल्तान’ की शूटिंग के दौरान छह घंटे जो मेहनत होती थी, वह मेरे लिए बहुत मुश्किल था. क्योंकि मुझे एक 120 किलो वजन के पहलवान को दस अलग अलग एंगल से उठाना पड़ता था. कई बार उन्हे जमीन पर पटखनी देनी होती थी. सब कुछ वास्तविक नजर आए, इसलिए रिंग के अंदर मुझे ऐसा कई बार करना पड़ता था. शॉट देने के बाद जब मैं रिंग के बाहर निकलता था, तो मुझे रेप की शिकार महिला की तरह महसूस होता था, क्योंकि मैं सीधा नहीं चल पाता था. इतना ही नहीं शूटिंग के बाद ट्रेनिंग सेशन के लिए भी जाना पड़ता था.’’

वेबसाइट पर जैसे ही सलमान खान का यह इंटरव्यू छपा, वैसे ही सलमान खान के प्रशंसकों का उनके प्रति गुस्सा फूट पड़ा. ट्विटर व फेसबुक सहित सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफार्म पर लोगों ने सलमान खान के प्रति नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी. सलमान खान की महिला प्रशंसकों ने लिखा कि यह बंदा रेप पीड़ित महिला से अपनी तुलना कर रहा है, इसका अर्थ यह बंदा अपना मानसिक संतुलन खो बैठा है. एक प्रशंसक ने ट्विटर पर लिखा कि सलमान खान को मानसिक इलाज की सख्त जरुरत है. ट्विटर पर सलमान खान के प्रशंसकों की तीखी प्रतिक्रियाएं लगातार आ रही हैं.

उधर भाजपा के कृष्णा सागर ने तो सलमान खान से माफी तक मांगने की बात कही है. महिला अयोग ने भी सलमान से माफी की मांग की है.

सोशल मीडिया पर मामला गर्म होने और प्रशंसकों की नाराजगी से हड़कंप मचा. कुछ पत्राकारों की माने तो सोमवार की रात ग्यारह बजे ‘यशराज फिल्मस’ के पी आर विभाग को मीडिया को संभालने/मैनेज करने के लिए सक्रिय होना पड़ा. सूत्र बताते हैं कि इस ग्रुप में जितने भी पत्रकार थे, उन सभी के पास रात में ही ‘‘यशराज फिल्मस’’ के पी आर विभाग से जुड़े लोगों ने पत्रकारों को फोन करके सलमान खान के इस बयान को तवज्जो न देने और न छापने का निवेदन करना शुरू कर दिया. मगर तीर तो निकल चुका था. सलमान खान का यह बयान एक एफएम रेडियो के अलावा कुछ वेबसाइट व ट्विटर पर अपना खेल दिखा चुका था.

मगर पी आर विभाग से अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए कुछ देर बाद यानी कि रात एक बजे से कुछ पत्रकारों की प्रक्रियाएं ट्विटर पर आनी शुरू हो गयी. इन पत्रकारों के अनुसार सलमान खान के बयान को गलत ढंग से लिखा गया है. एक पत्रकार ने लिखा है-‘‘उस दिन इंटरव्यू के वक्त सलमान खान ने कहा था-‘शूटिंग कर रिंग से बाहर निकलते समय मैं उसी तरह चलता था, जैसे कि एक रेप की गयी महिला आती है.’ सलमान खान इसके बाद आगे कुछ कहने के लिए रूके, तभी वहां मौजूद महिला व पुरूष पत्रकार हंसने के अलावा आपस में ही कानाफूसी करने लगे. जब पत्रकार चुप हुए तो सलमान खान ने आगे कहा-‘‘मेरे कहने का अर्थ यह नहीं था. आई डोंट थिंक आई शुड हैव.’’

सूत्रों के अनुसार ‘यशराज फिल्मस’ के पी आर विभाग द्वारा पत्रकारों को फोन आने के बाद कुछ पत्रकारों ने अपने संपादकों को फोन करके सलमान खान के इंटरव्यू से इससे जुड़ा सवाल व जवाब हटा देने के लिए कहा और उनके संपादकों ने ऐसा ही किया. यहां पर सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि यदि पत्रकारों के सलमान खान द्वारा कही गयी बातें रिकार्डेड हैं, तो फिर पत्रकार को किस डर से उस हिस्से को इंटरव्यू से हटवाने की जरुरत पड़ी?

ट्विटर पर सलमान खान के प्रशंसक अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं, तो कुछ पत्रकार सलमान के पक्ष में बात कह रहे हैं. पर इस प्रकरण पर सलमान खान के साथ ही बौलीवुड की हर शख्सियत चुप है. किसी ने भी ट्विटर या सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफार्म पर कोई बात नहीं कही.

वहीं सलमान खान के पिता और मशहूर फिल्म लेखक सलीम खान ने कहा है उनके बेटे को इस बयान के लिए माफ कर दिया जाना चाहिए.

मगर बौलीवुड के लोगों के बीच आपस में कानाफूसी जारी है. बालीवुड से जुडे़ कुछ लोग इसे पूरी तरह से फिल्म ‘सुल्तान’ के प्रचार का हथकंडा मान रहे हैं. जबकि बौलीवुड का एक धड़ा यह मान रहा है कि पत्रकार हर बात पर बेवजह विवाद खड़े करते रहते हैं. वहीं बालीवुड का एक धड़ा सवाल उठा रहा है कि यदि सलमान खान ने इंटरव्यू के समय महिलाओं के लिए अपमानजनक बात कही थी, तो इंटरव्यू के दौरान मौजूद महिला पत्रकारों ने इसका विरोध या इस मसले पर सलमान खान से सवाल क्यों नहीं किया था? यानी कि तमाम लोग अब पत्रकारों की नीयत पर ही सवाल उठा रहे हैं? बालीवुड के सूत्रों के अनुसार सलमान खान को इस बात को लेकर गंभीर होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सलमान अक्सर मजाकिया अंदाज में कई तरह की बातें कहते रहते हैं.