सरिता विशेष

 ‘‘गोलमाल’’, ‘‘सिंघम’’ जैसी फिल्मों में गाडि़यां उड़ाने व एक्शन दृश्यों में अनाप शनाप धन खर्च कर अपनी एक अलग पहचान बना लेने वाले फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी को भी अब अपनी कार्यशैली बदलने पर विचार करना पड़ रहा है. सूत्रों के अनुसार बॉक्स आफिस पर फिल्म ‘‘दिलवाले’’ की दुर्गति के बाद रोहित शेट्टी और शाहरुख खानकी प्रोडक्शन कंपनी ‘रेड चिल्ली’ के बीच जिस तरह से गर्मा गर्म बहस हुई, और ‘रेड चिल्ली’ के अधिकारियों ने जिस तरह से रोहित शेट्टी को उनकी कमियां गिनायी. उससे रोहित शेट्टी को अहसास हुआ कि उन्हे अपनी कार्यशैली में बदलाव लाकर अपनी कंपनी के मुनाफे के बारे में सोचना ही पड़ेगा.

सूत्रों के अनुसार रोहित शेट्टी ने अपने निर्देशन में बनने वाली फिल्मों का बजट कम करने का निर्णय ले लिया है. सूत्र बताते हैं कि इसके चलते रोहित शेट्टी अब गाडि़यां उड़ाने व एक्शन दृश्यों पर कम धन खर्च करने के अलावा अपने साथ जु़ड़ी पूरी टीम के मेहनताने में भी कमी करने वाले है. सूत्रों के अनुसार अब वह हर फिल्म कब बजट में बनाकर साथी निर्माता को फायदा पहुंचाने की कोशिश करेंगे. अपना बजट कम करने के बाद रोहित शेट्टी अब अक्षय कुमार के साथ मिलकर एक फिल्म का निर्माण करने वाले हैं. मगर यह पहली बार होगा कि वह इस फिल्म के निर्माण से जुड़ेंगे, मगर निर्देशन नहीं करेंगे.

अक्षय कुमार व रोहित शेट्टी निर्मित इस फिल्म का निर्देशन प्रियदर्शन करेंगे. सूत्र यहां तक दावा कर रहे है कि रोहित शेट्टी अपनी हर नई फिल्म के सेटेलाइट राइट्स, संगीत के राइट्स आदि बेचने के लिए संबंधित कंपनियों से बात करने के बाद ही अपनी फिल्म का बजट तय किया करेंगे. काश! सभी को इसी तरह की सदबुद्धि आ जाए और फिल्म के निर्माण में बेवजह पैसा बहाने की बजाय उत्कृष्ट फिल्म बनाने के बारे में सोचना शुरू करें, तो शायद भारतीय सिनेमा का भला हो जाए.