सरिता विशेष

बौलीवुड में दो बातें कटु सत्य है. पहली बात यह है कि बौलीवुड में कोई किसी का स्थायी दोस्त या दुश्मन नहीं होता. दूसरी बात यह कि जब दो लोगों के बीच दुश्मनी हो जाती है, तो दोनों एक दूसरे को नेस्तानाबूत करने के लिए सारे हथकंडे अपानते हैं. यह दोनों बातें इन दिनों रोहित शेट्टी और शाहरूख  खान के रिश्तों पर भी एकदम सटीक बैठती है. नौ दिसंबर 2015 को रिलीज हुई असफल फिल्म ‘‘दिलवाले’’ के बाद दोनों के रिश्ते न सिर्फ गड़बड़ हुए, बल्कि दोनों का करियर वहीं का वहीं ठहरा हुआ है.

एक वक्त वह था जब रोहित शेट्टी  व अजय देवगन की दोस्ती की चर्चा थी. रोहित शेट्टी, अजय देवगन के साथ फिल्में बनाते हुए सफलता की उंचाइयां चढ़ रहे थे. यह देखकर शाहरूख  खान ने रोहित शेट्टी  को अपने पाले में खींचा. रोहित शेट्टी  ने भी एक स्टार कलाकार के साथ जुड़ने के मोह में अजय देवगन को नजरंदाज करते हुए शाहरूख  खान के साथ फिल्म ‘‘चेन्नई एक्सप्रेस’’ बनायी. इस फिल्म के हिट होते ही रोहित शेट्टी  ने अजय देवगन के साथ ‘गोलमाल’ शुरू करने की बजाय शाहरूख  खान के साथ भागीदारी कर ‘दिलवाले’ बना डाली.

रोहित शेट्टी के अति नजदीकी सूत्रों पर यकीन किया जाए, तो ‘‘चेन्नई एक्सप्रेस’’ को मिली सफलता के बाद रोहित ने मन बना लिया था कि वह अब सिर्फ शाहरूख  खान के ही साथ फिल्में बनाएंगे. मगर ‘‘दिलवाले’’ ने बाक्स आफिस पर पानी नहीं मांगा. फिर क्या था, शाहरूख  खान और रोहित शेट्टी  के दरमियान तलवारें खिंच गयी. ‘‘दिलवाले’’की असफलता के लिए दोनों ने एक दूसरे को दोषी ठहराना शुरू कर दिया. उसके बाद शाहरूख  खान ने रोहित शेट्टी  के साथ बनने वाली तीसरी फिल्म को ठंडे बस्ते में हमेशा के लिए डाल दिया.

बौलीवुड के अति विश्वसनीय सूत्रों की माने तो ‘दिलवाले’ के बाद रोहित व शाहरूख  दोनों ने न सिर्फ एक दूसरे के साथ भविष्य में काम न करने की कसमें खायी हैं, बल्कि एक दूसरे के करियर में कील गाड़ते रहने का भी निर्णय किया है. कुछ सूत्रों का दावा है कि यह दोनों अब अलग अलग माहौल में एक दूसरे के खिलाफ आग उगलते रहते हैं.इसके परिणाम स्वरूप ही दोनों का करियर ठहर गया है. दोनों अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए छटपटा रहे हैं. बहुत हाथ पांव मार रहे हैं. पर सब बेकार जा रहा है. शाहरूख  खान किसी अन्य निर्देशक के साथ नई फिल्म शुरू नहीं कर पा रहे हैं, जबकि शाहरूख  खान कैंप आए दिन खबरें उड़ाता रहता है कि शाहरूख  खान अब फलां फलां निर्देशक की फिल्म करने जा रहे हैं.

मजेदार बात यह है कि ‘दिलवाले’ के रिलीज से पहले ही आनंद एल राय व इम्तियाज अली ने शाहरूख  खान के साथ फिल्म शुरू करने की बात की थी, पर यह फिल्में कब शुरू होंगी, किसी को नहीं पता. इतना ही नही ‘दिलवाले’ के रिलीज से पहले ही शाहरूख  खान ने ‘रईस’ और ‘डिअर जिंदगी’ फिल्मों की शूटिंग पूरी कर दी थी. पर इन फिल्मों के रिलीज का मसला लटका हुआ है. शाहरूख  खान अपनी फिल्म ‘रईस’ को अच्छे ढंग से रिलीज करवाने के लिए सारे जोड़तोड़ कर रहे हैं, पर मामला बनता नजर नही आ रहा है. किसी की समझ में नहीं आ रहा है कि कौन शाहरूख खान का मामला बिगाड़ रहा है.

उधर कमोबेश यही हालत रोहित शेट्टी  की भी है. शाहरूख  खान के लिए अजय देवगन से दूरी बनाने वाले रोहित शेट्टी  ने एक बार फिर अजय देवगन की शरणागति स्वीकार कर ली है. रोहित शेट्टी  ने अपनी फीस कम करने का भी ऐलान किया है. उन्होंने अक्षय कुमार के साथ भी संबंध जोड़ने के लिए प्रयास किया, दोनों के बीच कुछ सहमति बनी थी, पर फिर अक्षय कुमार ने भी रोहित शेट्टी  से दूरी बना ली.

करण जोहर ने रोहित शेट्टी  के साथ फिल्म करने की घोषणा की थी, पर अब वह हमेशा के लिए इसे बंद कर चुके हैं. करण जोहर के इस तरह पैर पीछे खींचने को बौलीवुड में शाहरूख  खान के साथ करण जोहर के रिश्तों को माना जा रहा है. अब रोहित शेट्टी  का दावा है कि वह अजय देवगन के साथ ‘गोलमाल 4’ शुरू करेंगे, पर इस फिल्म के लिए हीरोईन का मसला ही हल होता नजर नहीं आ रहा है.

तो दूसरी तरफ अजय देवगन अपनी फिल्म ‘‘शिवाय’’ में व्यस्त हैं. कुछ सूत्र दावा कर रहे हैं कि ‘शिवाय’ के बाद अजय देवगन मिलन लूथरिया के साथ फिल्म ‘‘बादशाहो’’ कर सकते हैं, जो कि पिछले तीन साल से शुरू नहीं हो पा रही है. यदि ऐसा हुआ तो कम से कम अगले एक वर्ष तक ‘गोलमाल 4’ के शुरू होने की कोई उम्मीद नजर नहीं आती.

बहरहाल, हमारी नजर इस बात पर बनी हुई है कि शाहरूख  खान और रोहित शेट्टी  के बीच का यह ‘नया रिश्ता’ एक दूसरे के करियर में क्या क्या गुल खिलाता है.