मुंबई महानगर में पली बढ़ी कोंवेंट एज्यूकेटेड आलिया भट्ट के लिए शुद्ध हिंदी बोलना हमेशा कठिन होता है. ऐसे में जब आलिया भट्ट ने फिल्म निर्देशक अभिषेक चौबे की फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ में पंजाब के खेतों में काम करने वाली बिहारी मूल की लड़की कुमारी पिंकी का किरदार निभाने का आफर स्वीकार किया, तो आलिया भट्ट के सामने सबसे बड़ी समस्या थी कि कुमारी पिंकी के किरदार के साथ न्याय करने के लिए बिहार की भाषा में न सिर्फ बात करना, बल्कि पूरी तरह से बिहार वासियों के लहजे में बात करना. पर हिम्मत न हारने का दावा करने वाली आलिया भट्ट ने बिहार राज्य की भोजपुरी भाषा को सीखने के लिए एक गुरू की तलाश शुरू की और उनकी यह तलाश जाकर थमी फिल्म ‘‘निल बटे सन्नाटा’’ में गणित पढ़ाने वाले शिक्षक पर.

जी हॉ! ‘निल बटे सन्नाटा’ मे गणित के शिक्षक का किरदार निभाकर पंकज त्रिपाठी काफी चर्चा में थे. दूसरी बात पंकज त्रिपाठी स्वयं बिहार राज्य में गोपाल गंज के रहने वाले हैं और खुद भी खेतों में किसान की तरह काम भी कर चुके हैं. तो आलिया भट्ट ने पंकज त्रिपाठी से कहा कि वह उन्हे बिहार की भाषा और उसका लहजा उन्हें सिखाएं. पंकज त्रिपाठी ने पूरे दो माह तक अपने अभिनय करियर से समय निकालकर आलिया भट्ट को बिहार की भाषा की ट्रेनिंग दी. मजेदार बात यह है कि पंकज त्रिपाठी ने फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ में अभिनय नहीं किया है.

‘‘सरिता’’ पत्रिका से बात करते समय इस बात को स्वीकार करते हुए खुद आलिया भट्ट ने कहा-‘‘मैंने इसमें बिहारी लड़की का किरदार निभाया है. इसलिए मुझे सबसे पहले बिहारी भाषा और उसके एसेंट व लहजे को सीखना पड़ा. इसके लिए मैंने अभिनेता पंकज त्रिपाठी से पूरे दो माह तक बिहारी भाषा की ट्रेनिंग हासिल की. पंकज त्रिपाठी बहुत अच्छे कलाकार हैं और हिंदी व बिहार की भाषा पर भी उनका बहुत अच्छा अधिकार है.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...