बौलीवुड में पाक कलाकारों के बैन के मसले पर बौलीवुड दो खेमों में बंट गया. बौलीवुड की एक संस्था ‘इम्पा’ ने पाक कलाकारों के बौलीवुड फिल्मों में अभिनय करने पर बैन लगाने की बात की, तो उसका भी बौलीवुड से जुड़े कुछ लोगों के अलावा दूसरी बौलीवुड की ही दूसरी संस्था ‘गिल्ड’ ने विरोध किया.

मगर अब पाकिस्तान ने बौलीवुड के इस खेमेबाजी को आइना दिखा दिया. पाकिस्तानी अखबार ‘डान’ की वेबसाइट पर 19 अक्टूबर की शाम सात बजे पोस्ट हुई खबर में कहा गया है कि पाकिस्तान में 21 अक्टूबर की दोपहर तीन बजे के बाद एक भी भारतीय टीवी चैनल नहीं दिखाई पड़ेंगे.

‘‘पाकिस्तान इलेट्रानिक मीडिया रेग्यूलेटरी अथारटी’’ यानी कि ‘पेमरा’ ने बुधवार 19 अक्टूबर को बैठक कर समस्त भारतीय चैनलों के पाकिस्तान में प्रसारण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का एकमत से फैसला लिया. ‘डान’ की वेबसाइट के अनुसार ‘पेमरा’ ने अपनी बैठक के बाद मीडिया को बयान जारी कर यह जानकारी दी. वास्तव में पाकिस्तान की सरकार ने ‘पेमरा’ को भारतीय टीवी चैनल बैन करने की सलाह दी थी.

‘‘पेमरा’’ के बयान मे कहा गया है- ‘‘पाकिस्तान में भारतीय चैनलों पर बैन 21 अक्टूबर की दोपहर तीन बजे से प्रभावी होगा. यदि किसी रेडियो स्टेषशन या टीवी चैनल ने इसका उल्लंघन किया, तो उसे कारण बताओ नोटिस दिए बगैर तत्काल प्रभाव से उसका लायसेंस निलंबित कर दिया जाएगा. यह बैन केबल व रेडियो पर भी भारती कंटेंट/सामग्री के प्रसारण पर लागू होगा.उल्लंघन करने वाले पर कानून के तहत कारवाही की जाएगी.’’

पेमरा के बयान में आगे कहा गया है-‘‘सरकारी नियंत्रण वाली अथारिटी पेमरा ने परवेज मुशर्रफ द्वारा भारत को एक तरफा दिए गए अधिकार भी रद्द करता है.’’

ज्ञातब्य है कि उड़ी पर आतंकवादी हमले के बाद से भारत व पाक के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. जिसके चलते पाकिस्तान में ‘पेमरा’ ने यह निर्णय लिया है. उधर भारत सरकार के एक अधिकारी ने कुछ दिन पहले ही स्पष्ट किया था कि पाक कलाकारों के वीजा रद्द करने के बारे में सरकार विचार नहीं कर रही है.