लगभग एक सप्ताह पहले ही हमने अपने पाठकों को सूचित किया था कि संजय लीला भंसाली की अति महत्वाकांक्षी ऐतिहासिक फिल्म ‘‘पद्मावती’’ में कौन सा कलाकार अभिनय करेगा, इसका सच तब तक सामने नहीं आ सकता, जब तक इस फिल्म की शूटिंग प्रारंभ नहीं होती. फिल्म की शूटिंग शुरू होने तक इस फिल्म के कलाकारों की अदला बदली का सिलसिला लगातार जारी रहेगा. शायद इसी वजह से संजय लीला भंसाली भी चुप हैं. पर खेल हो रहा है.

जी हां! बौलीवुड के बिचैलियों की माने तो संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म ‘‘पद्मावती’’ में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा को लेने का मन बनाया था. मगर इन कलाकारों के अति नजदीकी सूत्रों की माने तो यह तीनों ही कलाकार एक साथ काम करने को लेकर उत्सुक नजर नहीं आते. ‘बाजीराव मस्तानी’ के बाद से दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के अलावा दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा के बीच आपसी समीकरण काफी बदले हुए हैं.

सूत्रों की माने तो दीपिका पादुकोण व रणवीर सिंह के बीच निजी स्तर पर रिश्ते काफी बिगड़ चुके है. मगर दीपिका के पास फिलहाल बौलीवुड में कोई फिल्म नहीं है, इसलिए अपनी उपस्थिति बनाए रखने के लिए प्रेम, सगाई आदि की खबरों को हवा देने के बाद इनका खंडन करते नजर आते हैं. हमें याद रखना चाहिए कि ‘बाजीराव मस्तानी’ के रिलीज के बाद जब संजय लीला भंसाली ने दीपिका पादुकोण को बुलाकर फिल्म ‘‘पद्मावती’’ की पटकथा सुनायी थी, तो दीपिका ने संजय लीला भंसाली से साफ साफ कहा था कि उन्हें  पटकथा पसंद है, मगर वह रणवीर सिंह के साथ कोई फिल्म नहीं करना चाहती.

दूसरी तरफ सूत्रों की माने तो जब से दीपिका पादुकोण ने हौलीवुड फिल्म ‘‘एक्स एक्स एक्स केज..’’की है, तब से प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण को अपने लिए बहुत बड़ी प्रतिद्वंदी मानने लगी हैं. इसलिए वह भी दीपिका के साथ फिल्म करने को लेकर उत्सुक नहीं हैं. इसी के चलते अब प्रियंका चोपड़ा खबरें फैला रही हैं कि उन्होंने अपनी पारिश्रमिक राशि तीन गुना बढ़ा दी है.

सिर्फ प्रियंका चोपड़ा ही नहीं कंगना रानौत को भी दीपिका पादुकोण ने दुश्मन बना लिया है. कंगना रानौत ने तो दीपिका के करियर पर कील ठोंकने का मन बना रखा है. सूत्रों की माने तो संजय लीला भंसाली ने पद्मावती के पति का किरदार निभाने के लिए नवोदित अभिनेता विक्की कौशल को तो तीन माह पहले ही चुना था. तब से दीपिका चुप थी, पर अब दीपिका की तरफ से खबर फैलायी गयी है कि उन्हे विक्की कौशल जैसे नए कलाकार की बजाय स्टार कलाकार के साथ काम करना है. जबकि दीपिका इस सच से वाकिफ हैं कि आज की तारीख में उनके साथ कोई भी बड़ा स्टार काम करने को तैयार नहीं है.

सलमान ने अपनी फिल्म से उन्हें अलग करवा दिया है. शाहरुख खान भी नाराज हैं, इसी के चलते आनंद एल राय की फिल्म से शाहरुख खान के साथ उनके होने की उम्मीदों पर विराम लग चुका है. इतना ही नहीं पूरा बौलीवुड जानता है कि संजय लीला भंसाली और शाहरुख के भी संबंध अच्छे नहीं हैं. इस मसले का सबसे बड़ा दिलचस्प पहलू यह है कि अब संजय लीला भंसाली कैंप ने खबर उड़ायी है कि दीपिका की आपत्ति पर गौर करते हुए संजय लीला भंसाली अब पद्मावती के पति के किरदार के लिए शाहिद कपूर के नाम पर विचार कर रहे हैं. पर सवाल यह है कि शाहिद कपूर कौन से बड़े स्टार कलाकार हैं? ‘‘शानदार’’ के बाद ‘‘उड़ता पंजाब’’ की असफलता के बाद शाहिद कपूर अपने लिए जमीन तलाश रहे हैं. इस तरह यह बात साफ तौर पर नजर आती है कि फिल्म ‘‘पद्मावती’’ के लिए कलाकारों का चयन टेढ़ी खीर बना हुआ है.

मगर बौलीवुड से जुड़ा एक तबका मानकर चल रहा है कि संजय लीला भंसाली स्वयं अपनी फिल्म व खुद को चर्चा में बनाए रखने के लिए कलाकारों के नामों को लेकर आए दिन खबरें उड़वा रहे हैं और स्वयं चुप रहकर सारे खेल का मजा ले रहे हैं.