सरिता विशेष

नया साल हर किसी के लिए ढेरों खुशियां व समृद्धि ले कर आए इस के लिए हर कोई नए साल का स्वागत अलगअलग तरीके से, हर बार नए अंदाज में करना चाहता है. लोग नए साल का स्वागत पूरी मौजमस्ती के साथ कर सकें इस के लिए नाइट क्लब, मूवी थिएटर, रिसौर्ट, रैस्तरां, एम्यूजमैंट पार्क आदि सभी जगहों पर खास इंतजाम किए जाते हैं जहां नाचगाने के साथ खानेपीने का भी अनोखा इंतजाम किया जाता है. वहां हर उम्र के लोग साल के अंतिम दिन को खुशीपूर्वक विदाई देते हैं और नए साल का जोशपूर्ण स्वागत करते हैं.

इवैंट मैनेजमैंट का सहारा

आज की भागदौड़ भरी जीवनचर्या में लोग एकदूसरे से मिल कर उत्सव नहीं मना सकते, इसलिए वे अधिकतर मैसेज और फोन कौल को सहारा बना लेते हैं. पिछले 5 वर्षों से नया साल अलगअलग क्रेजी तरीके से मनाया जाने लगा है. इस के लिए लोग इवैंट मैनेजमैंट का सहारा लेते हैं. इस बारे में मुंबई की क्राफ्ट वर्ल्ड के इवैंट और्गेनाइजर मनोज महाले बताते हैं कि नए साल की शुरुआत के 1 महीने पहले से ही लोग उन्हें कौंटैक्ट करने लगते हैं. इस साल करीब 15 पार्टियां अरेंज करनी हैं. ये पार्टियां इसलिए अच्छी होती हैं कि इन में कई परिवार मिल कर पैसे खर्च करते हैं. जिस में लाइट, खाना, डांस शो या किसी कलाकार को आमंत्रित करना भी शामिल होता है. करीब 40 लोगों की टीम मनोज के साथ काम करती है. पार्टी स्थल में लाइट का प्रबंध खास होता है. ये पार्टियां बजट के अनुसार आयोजित की जाती हैं.

आजकल टाटा स्काई की ओर से कराओके सर्विस भी उपलब्ध है जिसे ले कर आप घर पर खुद गाना गा सकते हैं. दरअसल, बड़े शहरों में भीड़भाड़ भरे रास्ते से जा कर कहीं पार्टी मनाना एक समस्या होती है. वहां रात को घर वापस आना भी मुश्किल होता है. ऐसे में घर पर अगर सुकून के कुछ पल अपनों के साथ बिता लिए जाएं तो क्या कहने.

सितारों की खास तैयारी

टीवी अभिनेत्री जिया मानेक अपने नववर्ष के प्लान के बारे में बताती हैं, ‘‘इस बार मैं घर पर ही अपने परिवार के साथ नया साल मनाने वाली हूं. मेरा घर 16वीं मंजिल पर है, इसलिए वहां से पटाखे छोड़ने की खूबसूरती बालकनी से देख सकूंगी.’’

अभिनेत्री श्रद्धा आर्या का कहना है, ‘‘मैं दिल्ली जा रही हूं. वहां मेरे सारे कजिंस रहते हैं. पूरा परिवार एकसाथ होने वाला है और मैं दिल्ली की ठंड का स्वागत घर पर रह कर करूंगी.’’

कुछ कलाकार नए साल का स्वागत मुंबई से बाहर या विदेशों में जा कर करने वाले हैं. उन का कहना है कि मुंबई उन की कर्मभूमि है जहां रिलैक्स करना मुश्किल होता है. ऐसे में बाहर किसी प्राकृतिक स्थान पर जा कर नए साल को मनाना सुखद होता है.

अभिनेत्री दिव्यंका त्रिपाठी कहती हैं कि इस बार वे अपने मंगेतर शरद मल्होत्रा के साथ विदेश घूमने जा रही हैं. अगले साल वे शादी के बारे में सोचेंगी. नए साल का वे खुशियों के साथ स्वागत करेंगी.

कोरियोग्राफर और फिल्म निर्माता फराह खान के लिए 2014 काफी सफल रहा. उन की फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ ने उन्हें अच्छी कामयाबी दिलाई, वे इस का ही सैलिब्रेशन अपने परिवार और दोस्तों के साथ करने वाली हैं.

टीवी अभिनेता रित्विक धनजानी भी नए साल के शो में व्यस्त रहते हैं. वे कहते हैं, ‘‘अगर इस साल समय मिला और कोई काम नहीं रहा तो पत्नी आशा नेगी और दोस्तों के साथ मुंबई से बाहर घूमने जाऊंगा क्योंकि इस समय मौसम खुशनुमा रहता है. परिवार व दोस्त साथ हों, तो घूमने का मजा दोगुना हो जाता है.’’

नए साल में केवल खुशियां पाना ही नहीं, बल्कि आने वाले हर काम का भी स्वागत करना चाहिए. टीवी अभिनेत्री रतन राजपूत कहती हैं कि मैं मुंबई में रहूंगी. उस दौरान अपने मातापिता, दोस्तों के बीच रहना चाहती हूं. इस के अलावा नए साल में जो भी काम मुझे मिलेगा. उस का स्वागत करने के लिए मैं तैयार हूं.

अभिनेता करन कुंद्रा नए साल की शुरुआत अपनी मेहनत और उद्देश्य पूर्ति के साथ करना चाहते हैं. उन का कहना है कि इस के लिए मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है. इस के लिए वे सही डायट लेंगे और नियमित जिम जाने की कोशिश करेंगे.

अभिनेत्री पायल के नए शो ‘महाकुंभ’ की इन दिनों शूटिंग चल रही है. वे व्यस्त हैं लेकिन नए साल का स्वागत वे अपने भाई और मातापिता के साथ बाहर जा कर करेंगी. उन की मां दिल्ली से मुंबई आ रही हैं, इस तरह वे नए साल के मौके पर काफी दिनों बाद मां के हाथ का बना खाना खाएंगी.

बहरहाल, नए साल को मनाने का जश्न हर किसी को अच्छा लगता है क्योंकि इस अवसर पर आप अपने मित्र, परिजन से मिल पाते हैं, उन के साथ अपने पूरे साल के कार्यकलापों का आदानप्रदान कर सकते हैं. कुछ समय उन के साथ बिताते हैं. इन सब से हर रिश्ता फिर से नया हो जाता है. साथ ही, पुराने साल को विदा कर आप नए साल में ऊर्जावान हो कर प्रवेश करते हैं.