भेड़चाल के लिए मशहूर बौलीवुड में फिल्मकार नये-नये विषयों पर रोचक व मनोरंजक फिल्में बनाने की कोशिश करते रहते हैं. इसी बनिस्बत बॉलीवुड एक ही विषय पर फिल्में बनाने के लिए मानो हमेशा तत्पर रहता है. परिणामतः इन सभी की फिल्में मात खाती रहती हैं. इसके बावजूद बौलीवुड का कोई भी शख्स सबक लेने को तैयार नहीं है.

अतीत में एक ही समय में शहीद भगतसिंह पर एक साथ चार चार फिल्में बनी थीं, जिनमें दिग्गज कलाकारों ने अभिनय किया था और इन सभी फिल्मों को जबरदस्त नुकसान हुआ था. लेकिन सभी देख रहे हैं, ये सिलसिला आज तक थमा नहीं है. आज जबकि बौलीवुड को हौलीवुड से जोरदार टक्कर मिल रही है, तब भी बौलीवुड के सर्जक सुधरने को तैयार नहीं है. आज भी बौलीवुड के फिल्मकार भेड़चाल के शिकार नजर आते हैं.

यह कटु सत्य है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान और शौचालय बनाने के आव्हान को आधार बनाकर बौलीवुड में कई फिल्मों का निर्माण किया जा रहा है. फिलहाल ‘टॉयलेट’ यानि कि शौचालय को केंद्र में रखकर बनी एक गुजराती व तीन हिंदी भाषा की फिल्मों की जो जानकारी उपलब्ध है, उसके अनुसार ये चारों फिल्में प्रेम कहानी के साथ साथ व्यंगात्मक हास्य फिल्में हैं.

इन चार फिल्मों में से गुजराती भाषा की कृष्णदेव याज्ञनिक निर्देशित व निर्मित फिल्म ‘‘करसन दास पे एंड यूज’’ 19 मई 2017 को गुजरात में प्रदर्शित होकर जबरदस्त सफलता बटोर चुकी है, जबकि इसी विषय पर अगस्त माह में एक सप्ताह के अंतराल से और दो फिल्में प्रदर्शित होने जा रही हैं. इनमें से एक है ‘‘मि.कबाड़ी’’ और दूसरी है ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...