सरिता विशेष

बौलीवुड में हर कोई शतरंजी चाले चलता रहता है. बौलीवुड के अंदरूनी सूत्र तो बार बार यही दावा करते हैं कि बौलीवुड में कला की जगह आपसी राजनीति और आपसी प्रतिस्पर्धा और वह भी गला काट प्रतिस्पर्धा सबसे ज्यादा है.

जी हां! शतरंजी चालें ऐसी चली जाती हैं कि लोग यकीन नही कर सकते. कुछ समय पहले तक शाहरुख खान मांग कर रहे थे कि राकेश रोशन व हृतिक रोशन को चाहिए कि वह अपनी फिल्म ‘‘काबिल’’ के प्रदर्शन की तारीख बदल दें, जिससे उसी दिन प्रदर्शित हो रही शाहरुख खान की फिल्म ‘‘रईस’’ से टकराव टल जाए. सूत्रों का दावा है कि शाहरुख खान ने अपनी इस मांग के साथ राकेश रोशन के साथ बैठक भी की थी, पर नतीजा शून्य ही निकला था.

मगर हृतिक रोशन के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘मोहनजो दाड़ो’’ के बाक्स आफिस पर पानी न मांगने के साथ ही सारे समीकरण बदल गए. कल तक राकेश रोशन व हृतिक रोशन को लग रहा था कि उनकी फिल्म ‘‘काबिल’’ को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता, पर अब उन्हे अंदर ही अंदर इस फिल्म को लेकर डर सताने लगा है. अब राकेश रोषशन व हृतिक रोशन पर दबाव बढ़ गया है कि वह ‘काबिल’ और ‘रईस’ के टकराव को टालें. इस स्थिति के बनते ही राकेश रोशन ने अपनी तरफ से नई शतरंज की चाल बिछानी शुरू कर दी.

इसी बीच खबर आ गयी कि आनंद एल राय निर्देषित फिल्म ‘‘बंधुआ’’ अगले साल 17 दिसंबर को प्रदर्शित होगी, जिसमें शाहरुख खान अभिनय करने वाले हैं. बस फिर क्या था. राकेश रोशन ने अपनी सफल ‘कृष’ फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म ‘‘कृष 4’’ को हृतिक रोशन के साथ ही निर्माण की घोषणा करने के साथ ही यह भी घोषणा कर दिया कि वह ‘कृष 4’को  2018 के क्रिसमस के मौके पर प्रदर्शित करेंगे. यानी कि राकेश रोशन व हृतिक रोशन की तरफ से शाहरुख खान को सीधा संदेश दे दिया गया कि यदि ‘रईस’ का टकराव ’काबिल’ से होगा, तो ‘बंधुआ’ का टकराव ‘कृष 4’ से होगा. इस तरह राकेश रोशन व हृतिक रोशन ने शाहरुख खान पर अनआपेक्षित दबाव बना डाला.

अब चार दिन बाद राकेश रोशन ने नई शतरंजी चाल चलते हुए एक अंग्रेजी अखबार को इंटरव्यू देते हुए कहा है-‘‘हम अपनी फिल्म ‘कृष 4’ के प्रदर्शन की तारीख बदलने वाले हैं. हम इस एथिक्स पर काम करते हैं कि जिसने अपनी फिल्म के प्रदर्शन की तारीख पहले घोषित की है, उसका सम्मान किया जाना चाहिए. शाहरुख खान व आनंद एल राय की फिल्म 2018 में क्रिसमस के समय ही प्रदर्शित होने वाली है, इसलिए हम ‘कृष 4’ को किसी अन्य समय प्रदर्शित करेंगे. जब हमने ‘कृष 4’ को 2018 के क्रिसमस के समय प्रदर्शित करने की बात कही थी, तब हमें याद नहीं था कि आनंद एल राय व शाहरुख खान ने अपनी फिल्म को उसी समय प्रदर्शित करने की घोषणा की है.’’

इसी अखबार में राकेश रोशन ने ‘काबिल’ और ‘रईस’ के टकराव पर कहा है- ‘‘हमने अपनी फिल्म ‘काबिल’ के प्रदर्शन की तारीख पहले घोषित की थी. अब यदि वह उसी तारीख को अपनी फिल्म लेकर आ रहे हैं, तो मैं कुछ नहीं कर सकता.’’ इस तरह राकेश रोशन ने गेंद शाहरुख खान के पाले में डाल दी है. अब देखना है कि शाहरुख खान क्या करते हैं?