अंततः कपिल शर्मा का पतन तय हो गया. अब तो बौलीवुड के सभी बिचौलिए और तथाकथित ज्योतिषी भी मानते हैं कि कपिल शर्मा का करियर खत्म हो चुका है और हर कोई इसके लिए पूर्ण रूपेण कपिल शर्मा के अहम और उनकी बदजुबानी को ही दोष दे रहा है.

कुछ लोगों का मानना है कि कपिल शर्मा को अचानक ही जो सफलता मिली, उसे वे पचा नहीं पाए. सफलता के मद में चूर कपिल शर्मा पत्रकारों के साथ भी हमेशा अहम के साथ ही पेश आए, जिसके चलते पत्रकारों से उनके संबंध अच्छे नहीं है. कपिल शर्मा बात बात पर हर किसी को कोसते रहते हैं और दूसरों के ऊपर आरोप लगाते रहते हैं कि उनकी सफलता से जलन की भावना रखते हैं. मगर कपिल शर्मा ने कभी भी अपने गिरेहबान में झांक कर नहीं देखा. परिणामतः अब कपिल शर्मा उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां वह बहुत जल्द काम मांगने वालों की कतार में नजर आ सकते हैं.

कपिल शर्मा के करियर की सबसे बड़ी हकीकत यह है कि वह अब तक दूसरों के कंधों का उपयोग कर आगे बढ़ते ही, उसे दुलत्ती मारते रहे हैं. सूत्रों का दावा है कि कपिल शर्मा ने अपने टीवी के हास्य शो के लिए कई बेहतरीन लेखकों की सेवाएं ली, पर सफलता मिलते ही धीरे-धीरे उन्हें दूध की मक्खी की भांति खुद से अलग करते रहे हैं.

इतना ही नहीं हास्य के क्षेत्र में कपिल शर्मा को जो भी सफलता मिली, उसमें उन्होने उच्चस्तरीय काम भी नहीं किया है. उनके कार्यक्रम के किसी भी एपीसोड को लंबे समय तक याद नहीं किया जा सकता. बौलीवुड व टीवी इंडस्ट्री से जुड़े एक तबके का मानना है कि वह महज सड़क छाप जोक्स व सड़क छाप जुमले एक खास अंदाज में टीवी के परदे पर पेश करते हुए अचानक स्टार बन गए, तभी तो जब उन्होने फिल्मों में बतौर हास्य अभिनेता कदम रखा, तो कुछ खास नहीं कर पाए. उनकी दूसरी कोई फिल्म शुरू नहीं हो पायीं. भेड़चाल के शिकार बौलीवुड ने कपिल शर्मा को लेकर फिल्म बनाने का जोखिम उठाने का साहस फिर नहीं दिखाया.

इसके बावजूद अहम के शिकार कपिल शर्मा ने सच को अनदेखा किया.  ‘अहम ब्रम्हास्त्र’ जपते हुए कपिल शर्मा ने जब ‘कलर्स’ चैनल के साथ पंगा लिया, तभी उनके करियर का पतन शुरू हो गया था, पर भला हो सेटेलाइट चैनलों की आपसी प्रतिस्पर्धा का, जिसके चलते कपिल शर्मा को ‘सोनी टीवी’ पर अपना शो करने का अवसर मिल गया और इसे कपिल शर्मा अपने स्टार होने का सबूत मानने की गलती कर बैठे.

सोनी टीवी पर कार्यक्रम के शुरू होते ही कपिल शर्मा अपना आपा खो बैठे और वह लोगों के साथ बदजुबानी करने लगे, दूसरों का अपमान करने लगे, जबकि यह सर्वविदित है कि कपिल शर्मा के शो को जो सफलता ‘कलर्स’ चैनल पर मिली थी, वह ‘सोनी’ टीवी पर उनके शो को नहीं मिल सकी, पर वे आसमान में उड़ते रहे.

इतना ही नहीं सफलता के मद में चूर कपिल शर्मा ने मुंबई महानगर पालिका के अफसरों पर घूस लेने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री मोदी को लेकर ट्वीटर पर व्यंग भी कसा. मामला अदालत तक पहुंचा. सूत्रों के अनुसार किसी तरह कपिल के कुछ शुभचिंतकों ने मामला रफा दफा कराया.

बहरहाल, कपिल शर्मा की हरकतों के चलते उनका करियर निरंतर तबाही की ओर अग्रसर है, पर लगभग बीस दिन पहले हवाई यात्रा के दौरान प्लेन के अंदर अपने सहकलाकार सुनील ग्रोवर के साथ मारपीट कर कपिल शर्मा ने अपने करियर की बर्बादी में अंतिम कील भी ठोक ली. इस घटनाक्रम के बाद सुनील ग्रोवर ने कपिल शर्मा के शो में जुड़ने से साफ इंकार कर दिया.

कुछ कलाकारों ने बीच बचाव करने का असफल प्रयास किया, समझौता न हो पाने की मूल वजह कपिल शर्मा का अहम का आड़े आ जाना रहा. सूत्रों के अनुसार बीच बचाव कराने वालों से कपिल शर्मा ने कहा कि सुनील ग्रोवर कहीं नहीं जाएंगे, वे मेरे पास ही आएंगे. पहले भी एक बार सुनील मुझे छोड़कर गए थे, पर वो वापस मेरे ही पास आए थे. इतना ही नहीं सूत्र दावा करते हैं कि कपिल शर्मा ने इस बार सुनील से सब कुछ भूल जाने के बदले में उनकी पारिश्रमिक राशि बढ़ाने का भी वादा किया, पर सुनील ने कह दिया है कि वह कपिल शर्मा के शो का हिस्सा नहीं बनेंगे. उधर हालात ऐसे बनते जा रहे हैं कि धीरे धीरे कपिल के शो से जुड़े अन्य कलाकार भी कपिल के हाथों मार खाने की बजाय उनसे दूर हो रहे हैं.

उधर सूत्रों के अनुसार अब सोनी टीवी ने भी कपिल शर्मा के शो को बंद करने का अल्टीमेटम उन्हें दे दिया है. सूत्रों के अनुसार कपिल शर्मा हमेशा अपनी वाणी की ही वजह से मुसीबतों में फंसते रहे हैं, मगर इस बार कपिल शर्मा ने जो गलती की है, वह उनके लिए तबाही का सबब बनने वाली है. जिसे अहम ग्रस्त कपिल शर्मा समझ नहीं पा रहे हैं.