सरिता विशेष

बौलीवुड में फिल्मकार मौलिक काम करने से क्यों बचते रहते हैं, यह समझ से परे है? ‘एक्शन जैक्सन’, ‘हे ब्रो’, जैसी लगातार कई असफल फिल्मों की वजह से असफलता के दौर से गुजर रहे अभिनेता अजय देवगन ने अपने करियर को नई गति देने के मकसद से बतौर निर्माता व निर्देशक फिल्म ‘शिवाय’ बना रहे हैं, जिसमें उन्होंने खुद ही एक नई अदाकारा के साथ मुख्य भूमिका निभायी है. इतना ही नहीं उनका दावा है कि इस फिल्म की कहानी भी अजय देवगन ने खुद ही लिखी है.

मगर एक अंग्रेजी दैनिक का दावा है कि अजय देवगन ने शिवाय 2008 में प्रदर्शित फ्रेंच फिल्म ‘टेकन’ की कहानी को चुराकर बनायी  है. इससे यह बात उभर कर आती है कि चोरी करन में बौलीवुड में कोई पीछे नहीं रहना चाहता.

सूत्रों के अनुसार अजय देवगन दिवाली के मौके पर प्रदर्शित होने वाली अपनी फिल्म शिवाय के साथ दर्शकों को जोड़ने के लिए फिल्म के एक दो नहीं पूरे चार प्रोमो/ ट्रेलर बाजार में लेकर आने वाले हैं. अजय देवगन अपनी फिल्म की कहानी को छिपाकर रखते हुए पहला ट्रेलर लेकर आए हैं. पर शिवाय से जुड़े सूत्र बताते हैं कि फिल्म शिवाय में अजय देवगन का किरदार वर्तमान समय में भगवान शंकर के विनाशकारी रूप जैसा है.

पहला ट्रेलर देखकर जो कहानी समझ में आती है,वह यह है कि अजय देवगन की एक बेटी का अपहरण हो चुका है, यह वह बेटी है, जो कि अपनी मां व सौतेले पिता के साथ विदेश में रहती है और अब वह अपनी बेटी को छुड़ाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. उनके रास्ते में जो भी आता है, उसका विनाश करते देते हैं.

इस कहानी से साबित होता है कि अजय देवगन ने अपनी फिल्म शिवाय की कहानी पिएरे मोरेल निर्देषित फ्रेंच एक्शन फिल्म टेकन से चुरायी है. 2008 में प्रदर्शित इस फिल्म को लुक बेसेन और रॉबर्ट मार्क कामेन ने मिलकर लिखा है. फिल्म टेकन में भी एक पिता अपनी बेटी व उसकी सहेली का अपहरण

होने के बाद उन्हे छुड़ाने के लिए निकलता है. यह कहानी है ब्रायन मिल्स की है,जो कि अपनी बेटी किम के साथ संबंध बनाना चाहता है जो कि अपनी मां व सौतेले पिता के साथ रह रही है. ब्रायन मिल्स चाहता है कि किम संगीत के क्षेत्र में अपना करियर बनाए. पर किम कहती है कि वह करियर शुरू करने से पहले अपनी सहेली के साथ पेरिस की यात्रा पर जाना चाहती है. ब्रायन न चाहते हुए भी उसे इस बात की इजाजत दे देता है. पेरिस पहुंचने पर इन दोनों का अपहरण हो जाता है. अब ब्रायन इन्हे छुड़ाने के प्रयास में लग जाता है. किम बेची जाती, उससे पहले ही ब्रायन उसे छुड़ा लेता है. फ्रांस की यात्रा करते समय ब्रायन ह्यूमन ट्राफीकिंग व सेक्स गुलामी जैसी समस्या से भी परिचित होता है. इस फिल्म ने सफलता के कई रिकार्ड बनाए थे. इस फिल्म के दो सिक्वल ‘टेकेन 2’ और ‘टेकन 3’ बन चुके हैं.

मगर अभी भी अजय देवगन का दावा है कि उनकी फिल्म शिवाय एक्शन के अलावा इमोश्नल ड्रामा वाली फिल्म है. उनके दिमाग में इस फिल्म की कहानी का ख्याल एक वास्तविक घटनाक्रम को पढ़कर आया. अजय देवगन का दावा है कि उनकी फिल्म किसी भी दूसरी फिल्म से प्रेरित नहीं है. खैर,फिल्म के रिलिज होने पर तो सच सबके सामने होगा.