सरिता विशेष

उड़ी आतंकवादी हमले के बाद से भारतीय फिल्मों में पाक कलाकारों के अभिनय करने पर बैन की मांग के साथ ही नित नए विवाद व खबरें सामने आ रही हैं.

अभी दो तीन दिन पहले ही कई अंग्रेजी व कुछ हिंदी अखबारों में प्रमुखता के साथ खबर छपी थी कि साकेत चौधरी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ का निर्माण फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. दिनेश वीजन और भूषण कुमार द्वारा संयुक्त रूप से बनायी जा रही इस फिल्म में इरफान खान के साथ ही पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर अभिनय कर रही हैं. इस हास्य फिल्म की कहानी दिल्ली के चांदनी चौक में रहने वाले दंपति की है. फिल्म में इरफान की पत्नी के किरदार में सबा कमर हैं.

पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर ‘‘मंटो’’ और ‘‘लाहौर से आगे’’ जैसी पाकिस्तानी फिल्मों के अलावा कुछ पाकिस्तानी सीरियलों में अभिनय कर चुकी हैं. ‘हिंदी मीडियम’ उनकी पहली बौलीवुड फिल्म है.

मजेदार बात यह है कि एक बड़े अंग्रेजी अखबार ने तो दो दिन पहले पृष्ठ पर फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ की शूटिंग स्थगित होने की खबर के साथ यह भी लिखा कि ‘‘हिंदी मीडियम’’ की शूटिंग न होने पर जो तारीखें अब खाली हुई हैं, उन तारीखों में इरफान खान किसी अन्य फिल्म की शूटिंग करने की बजाय उन दिनों को अपने परिवार के साथ बिताने के अलावा पढ़ने लिखने में बिताएंगे. इस अखबार ने लिखा है कि इरफान अपनी हौलीवुड फिल्म ‘‘इंफॅर्नो’’ के प्रदर्शन के बाद सबसे पहले ‘‘हिंदी मीडियम’’ की शूटिंग करने वाले थे, लेकिन अब यह फिल्म अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गयी है.

पर हमें इस खबर पर यकीन नहीं हुआ. क्योंकि सबा कमर व इरफान की फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ का फस्ट लुक ट्रेलर तो 27 मई को ‘‘यूट्यूब’’ पर भी आ गया था. इसलिए हमने सच जानने का प्रयास किया, तो ‘‘सरिता’’ पत्रिका को पता चला कि सारे भारतीय अखबार गलत खबर ही छाप रहे हैं. हकीकत में तो सबा कमर व इरफान के अभिनय से सजी साकेत चौधरी की फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ की शूटिंग तो सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में ही पूरी हो गयी थी.

इतना ही नहीं हमने तथ्यों को पुख्ता करने के लिए जब इरफान के निजी पी आर से संपर्क किया, तो अभिनेता इरफान के पी आर  ने 19 अक्टूबर को एसएमएस भेजकर हमारी खबर की पुष्टि की. इरफान के पी आर ने एसएमएस में लिखा-‘‘जी हां! फिल्म दो सप्ताह पहले ही पूरी हो गयी है.’’

इरफान खान के अधिकृत प्रवक्ता के में कहा गया है-‘‘इससे संबंधित सभी खबरें झूठी हैं. इरफान ने इस फिल्म की शूटिंग पहले ही पूरी कर ली है. इरफान इस वक्त तनूजा चंद्रा और होमी अडजानिया के साथ अपनी अगली फिल्मों को पूरा कराने पर ध्यान दे रहे हैं. जहां तक उनकी किसी फिल्म के स्थगित होने का सवाल है, तो यह सच नहीं है. उन्होंने अपनी सभी फिल्मों की शूटिंग पूरी कर दी है. किसी भी फिल्म का एक भी शिड्यूल अधूरा नहीं है.’’

वैसे फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ को लेकर फिल्म के निर्माताद्वय दिनेश वीजन व भूषण कुमार तथा निर्देशक साकेत चौधरी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं. हमने इस फिल्म को लेकर इरफान का पक्ष जानने के लिए इरफान खान को ‘ईमेल’ भेजा, पर यह समाचार लिखे जाने तक उनका जवाब नहीं मिला.

यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि जब फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ की शूटिंग पूरी हो चुकी है, तो फिर इस फिल्म को लेकर जो खबरे छपी, उनका औचित्य या मकसद क्या है? जबकि फिल्म ‘‘हिंदी मीडियम’’ के प्रदर्शन की तारीख अभी तक नहीं है.