सरिता विशेष

‘‘उड़ता पंजाब’’ सिनेमाघरों में पहुंचने के दो दिन पहले इंटरनेट पर आ गयी थी. अब उसी तर्ज पर मशहूर फिल्मकार इंद्र कुमार की सेक्स कॉमेडी फिल्म ‘‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’’ भी इंटरनेट पर लीक हो गयी. यानी कि फिल्म पायरेसी पर अंकुश लगाने के सारे उपाय असफल साबित हो रहे हैं. रितेश देशमुख, विवेक ओबराय और आफताब शिवदसानी के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’’ 22 जुलाई को सिनेमाघरो में पहुंचने वाली थी, लेकिन उससे 17 दिन पहले ही पांच जुलाई को इंटरनेट पर इस फिल्म के लीक हो जाने से फिल्मकार इंद्र कुमार की तो लुटिया ही डूब गयी.

मजेदार बात यह है कि फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ के सिनेमाघर में रिलीज होने से दो दिन पहले इंटरनेट पर लीक होने पर काफी हंगामा मचा था. इस सिलसिले में साइबर सेल ने एक वेबसाइट के अधिकारी को गिरफ्तार भी किया. पर ‘‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’’ के 17 दिन पहले ही इंटरनेट पर आ जाने से सभी हैरान हैं. फिल्मकार इंद्र कुमार की भी समझ में नही आ रहा है कि वह क्या कहें?

‘‘उड़ता पंजाब’’ और ‘‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’’ के बीच एक समानता एकता कपूर हैं. एकता कपूर ने ‘उड़ता पंजाब’ का निर्माण ‘फैटम’ के साथ मिलकर किया था. जबकि एकता कपूर ने ही ‘‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’’ का निर्माण इंद्र कुमार के साथ मिलकर किया है. दूसरी समानता यह है कि ‘उड़ता पंजाब’ की ही तरह ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ फिल्म जो इंटरनेट पर लीक हुई है, उस पर ‘‘सेंसर कॉपी’’ मार्क लगा हुआ है.