सरिता विशेष

इन दिनों बौलीवुड संकट के दौर में फंस हुआ है. सूत्रों की माने तो जब से ‘रिलायंस इंटरटेनमेंट’ के बाद ‘डिज्नी स्टूडियो’ के अलावा एकता कपूर की कंपनी ने हिंदी फिल्मों के निर्माण से तौबा की है, तब से कई घोषित फिल्मों के निर्माण पर सवालिया निशान लग गया है. मजेदार बात यह है कि इस का शिकार फरहान अख्तर और कृति सैनन की फिल्म ‘‘लखनऊ सेंट्रल’’भी हुई है.

सूत्रों के अनुसार जेल के कैदियों द्वारा शुरू किए गए एक म्यूजिकल बैंड की कहानी वाली फिल्म ‘‘लखनऊ सेंट्रल’’ को लेकर फरहान अख्तर और कृति सैनन दोनों काफी उत्साहित थे. ज्ञातब्य है कि 2008 में जब फरहान अख्तर ने पहली बार ‘राक आन’ में गायक व अभिनेता के रूप में करियर शुरू किया था, उस वक्त इस फिल्म ने जबरदस्त सफलता हासिल की थी. इसी वजह से फरहान अख्तर ‘‘राक आन’’ का सिक्वअल ‘‘राक आन 2’’ लेकर आ रहे हैं, ‘राक आन 2’ भी संगीत प्रधान फिल्म होने के साथ साथ एक राक बैंड की कहानी है.

इसी सोच के साथ फरहान अख्तर ने फिल्म ‘‘लखनऊ सेंट्रल’ की घोषणा की थी. फिल्म ‘‘लखनऊ सेंट्रल’ का निर्माण फरहान अख्तर और रितेश सिद्धवानी की ही कंपनी ‘एक्सेल इंटरटेनमेट’ करने वाली थी. जिसे किसी न किसी स्टूडियों के साथ जोड़ने की भी योजना थी. इस फिल्म का निर्देशन निखिल अडवानी करने वाले थे. पर अब सूत्रों का दावा है कि ‘एक्सेल इंटरटेनमेट’ ने ‘लखनऊ सेंट्रल’ का निर्माण करने से हाथ खड़ा कर दिए हैं.

फरहान अख्तर के अति नजदीकी सूत्रों पर यकीन करें, तो इन दिनों फरहान अख्तर ग्यारह नवंबर को प्रदर्शित होने वाली अपनी फिल्म ‘‘राक आन 2’’ को लेकर काफी परेशान हैं. सूत्रों के अनुसार फरहान अख्तर पिछले दो माह से इस फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं, पर उन्हे अभी तक अपेक्षित रिस्पांस नहीं मिल पाया है. जबकि वह इस फिल्म के गीत जारी करने के साथ साथ म्यूजिकल कंसर्ट भी कर चुके हैं. तो वहीं विदेशों में होने वाला उनका ‘राक आन 2’ का म्यूजिकल कंसर्ट रद्द हो चुका है. इतना ही नहीं प्राची देसाई की नाराजगी के चलते काफी विवाद हुआ. अंततः प्राची देसाई को संतुष्ट करने के लिए कुछ सीन पुनः फिल्माकर फिल्म में जोड़े गए. इससे भी फरहान काफी परेशान हैं.

बौलीवुड के कुछ सूत्र तो फरहान अख्तर को ही कटघरे में खड़ा कर रहे हैं. वास्तव में फरहान अख्तर और उनके पी आर को फिल्म ‘राक आन 2’ को प्रमोट करने की वर्तमान शैली पर विचार करने की जरुरत है.

बहरहाल, ‘एक्सेल इंटरटेनमेंट’ से जुड़े यह तो दावा कर रहे हैं कि यह कंपनी अब ‘‘लखनऊ सेंट्रल’’ का निर्माण नहीं करने वाली है, पर वजह बताने को कोई तैयार नहीं है. जबकि बौलीवुड में हो रही चर्चाएं तो यही हैं कि ‘राक आन 2’ को मिल रहे ठंडे रिस्पांस के ही चलते ‘लखनऊ सेंट्रल’ के बंद होने की नौबत आयी है.

ज्ञातब्य है कि ‘राक आन 2’ का निर्माण भी एक्सेल इंटरटेनमेंट ने किया है, मगर इसके निर्माण के साथ स्टूडियो के तौर पर ‘ईरोज इंटरनेशनल’ भी जुड़ा हुआ है. कुछ सूत्र ‘‘लखनऊ सेंट्रल’ ’के स्थगित होने के लिए इसके निर्देशक निखिल अडवाणी निर्देशित दो फिल्मों की असफलता के साथ जोड़कर देख रहे हैं. 2015 में प्रदर्शित निखिल अडवाणी निर्देशित दो फिल्मों ‘हीरो’ और ‘कट्टी बट्टी’ ने बाक्स आफिस पर पानी भी नहीं मांगा था. इन फिल्मों की असफलता के चलते निखिल अडवाणी के सितारे भी गर्दिश में चल रहे हैं. 2015 में इन दोनों फिल्मों की अफसलता के बाद बतौर निर्देशक निखिल अडवाणी को कोई काम नहीं मिला. शायद  ‘लखनऊ सेंट्रल’ का निर्माण स्थगित होने की वजह से ही निखिल अडवाणी भी छोटे परदे पर सीरियल ‘‘युद्ध के बंदी’’ के निर्देशन में व्यस्त हो गए हैं.