सरिता विशेष

यूं तो सभी जानते हैं कि बंगलुरु के सस्ते दर पर सैनीटरी नैपकीन बनाने वाले पद्मश्री अरूणाचलम मुरूगननाथन की वास्तविक कहानी पर ‘क्रिआज इंटरटनमेंट’ के साथ मिलकर ट्विंकल खन्ना ‘पैडमैन’ नामक फिल्म का निर्माण कर रही हैं.

आर बालकी निर्देशित इस फिल्म में अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन, सोनम कपूर, राधिका आप्टे व सयोनी गुप्ता की अहम भूमिकाएं हैं. सभी को यह तो पता है कि पैडमैन की भूमिका में अक्षय कुमार हैं. मगर अब तक यह राज बना हुआ था कि बाकी कलाकार इसमें क्या कर रहे हैं और कहानी किस तरह से आगे बढ़ती है. पर अब धीरे धीरे कहानी का राज सामने आ चुका है.

सूत्रों पर यकीन किया जाए तो फिल्म ‘पैडमैन’ में अक्षय कुमार पैडमैन की शीर्ष भूमिका में हैं. पैडमैन यानी कि अक्षय कुमार की पत्नी के किरदार में राधिका आप्टे हैं. जबकि पैडमैन का सोनम कपूर के संग एक्स्ट्रा मैरीटल यानी अवैध संबंध है. सोनम कपूर अपने किरदार को लेकर कुछ भी कहने से बच रही हैं.

मगर राधिका आप्टे कहती हैं, ‘‘मैं इसमें पैडमैन की पत्नी का किरदार निभा रही हूं. मैंने किरदार की लंबाई नहीं बल्कि महत्व को देखते हुए यह फिल्म की है.’’ उधर सयोनी गुप्ता का दावा है कि वह एक वास्तविक पात्र को निभा रही हैं, जिसके बारे में उन्हें बताने की इजाजत नहीं है.

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ऐसा ही अरूणाचलम मुरूगननाथन की वास्तविक जिंदगी में भी है या फिल्म में इसे नाटकीयता देने के लिए रचा गया है? दूसरी बात कहा जाता है कि अरूणाचलम ने अपनी पत्नी की तकलीफ देखकर सैनीटरी नैपकीन सस्ते दामों में उपलब्ध कराने के बारे में सोचा.

खैर, देखना यह है कि इस फिल्म को लेकर किस तरह के सच सामने आते हैं.