‘‘चेन्नई एक्सप्रेस’’ और ‘‘हैप्पी न्यू ईअर’’ की सफलता के मद में चूर शाहरुख खान ने जब रोहित शेट्टी के साथ मिलकर फिल्म ‘‘दिलवाले’’ की शुरूआत की थी, तो उन्होने सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हे ग्यारह साल पहले जैसे बुरे दिन देखने पड़ेंगे. सूत्रों के अनुसार फिल्म ‘दिलवाले’ की रिलीज के समय शाहरुख खान हवा में उड़ रहे थे. वह दावा कर रहे थे कि उनकी यह फिल्म बाक्स आफिस पर सफलता के कई रिकार्ड तोड़ेगी. मगर जब फिल्म ‘दिलवाले’ रिलीज हुई, तो बाक्स आफिस पर बुरी तरह से लड़खड़ा गयी.

सूत्रों की माने तो कुछ दिन तक शाहरुख खान की प्रचार व मार्केटिंग टीम दावा करती रही कि फिल्म पूरे विश्व में बहुत अच्छी चल रही है. मगर अंततः सच सबके सामने था. शाहरुख खान भी ‘दिलवाले’ को मिली असफलता से भौचक्के रह गए. अब उनके सामने अपनी दो फिल्मों ‘‘फैन’’ और ‘‘रईस’’ के प्रदर्शन की समस्या खड़ी हो गयी. सूत्रों की माने तो ‘दिलवाले’ के वितरकों को जो भारी भरकम नुकसान हुआ, उसकी वजह से वह ‘फैन’ व ‘रईस’ में हाथ डालने के लिए तैयार नहीं थे. उधर नए वितरक भी चुप थे.

सूत्रों के अनुसार तब शाहरुख खान को अपने ग्यारह व पंद्रह साल पुराने दिन याद आए. उसके बाद शाहरुख खान ने ‘दिलवाले’ के वितरकों के नुकसान की भरपाई करते हुए उनके द्वारा दिए गए पचास प्रतिशत रकम वापस कर दी. सूत्रों की माने तो 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘‘द अशोक’’ और 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘‘पहेली’’ के असफल होने पर भी शाहरुख खान को अपने वितरकों को नुकसान की भरपाई करनी पड़ी थी.

इतना ही नही अब शाहरुख खान ने भी अपरोक्ष रूप से फिल्म ‘‘दिलवाले’’ की असफलता को स्वीकार कर किया है. कुछ दिन पहले पत्रकारों से बात करते हुए शाहरुख खान ने कहा-‘‘हमारी फिल्म ‘दिलवाले’ को भारत में हमारी आपेक्षा के अनुरूप सफलता नहीं मिली. हमें इसके और बेहतर बिजनेस करने की उम्मीद थी. मैं खुद ‘दिलवाले’ के बिजनेस से निजी स्तर पर आहत हुआ हूं. ईमानदारी की बात यही है कि ‘दिलवाले’ ने भारत में अच्छा बिजनेस नहीं किया है, मगर विदेशों में यह फिल्म बहुत अच्छा बिजनेस कर रही है. जर्मनी और आस्ट्यिा में ‘दिलवाले’ ने कमाई के रिकार्ड बनाए हैं. यह हमारे लिए सुखद बात है कि अब भारतीय फिल्में विदेशों में बड़े स्तर पर अपनी पैठ बना रही है.’’

शाहरुख खान ने ‘दिलवाले’ की बाक्स आफिस पर जो दुर्गति हुई, उससे निराश होने की बात स्वीकार ली. मगर ‘वितरकों’ की पचास प्रतिशत फीस वापस देने के संबंध में शाहरुख खान ने चुप्पी साध रखी है. उधर बालीवुड में चर्चाएं गर्म है कि अब शाहरुख खान अपनी ‘रेड चिल्लीज इंटरटेनमेंट’ कंपनी की मार्केटिंग टीम और प्रचार टीम को भी कसने पर विचार कर रहे हैं. क्योंकि सूत्रों के अनुसार धीरे धीरे यह बात भी सामने आ रही है कि फिल्म ‘दिलवाले’ के प्रचार व मार्केटिंग में प्रचार टीम और मार्केटिंग टीम ने भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह सही ढंग से नहीं किया. सूत्रों की माने तो शाहरुख खान चाहते हैं कि हर इंसान की जवाबदेही तय होनी चाहिए.

Tags:
COMMENT