सरिता विशेष

अब रेडियो भी आपकी मनपंसद के 5000 गानें आपको सुना सकता है. आईआईएम लखनऊ से पढ़े विक्रम मेहता ने कारवांनाम से एक ऐसा रेडियो तैयार किया है जो 5000 गानों से भरा हुआ है. यह दुनिया का पहला ऐसा रेडियो है जो 5000 गानों से भरा है.

विक्रम मेहरा सारेगामा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. लखनऊ के रहने वाले विक्रम मेहरा बताते हैं कि इस रेडियो में यूएसबी लगाकर आप अपनी पंसद के दूसरे गानों का भी मजा ले सकते हैं. वैसे कांरवा में भी म्यूजिक का गोल्डन कलेक्शन है. विक्रम का मानना है कि लोग एफएम की जगह पर रेडियो कांरवा का प्रयोग कर सकते हैं. वह कहते हैं कि मां के खाने की ही तरह पुराने हिंदी गानों के प्रति चाह कभी खत्म नहीं होती. कारंवा रेडियो से हिंदी के गाने मिल सकते हैं. कांरवा रेडियो की कीमत 5990 रूपये है.

इस रेडिया में मो. रफी, किशोर कुमार, मुकेश, लता, आशा, गुरूदत्त, जगजीत सिंह, तलत महमूद और मन्ना डे जैसे गायकों के गीत भरे हैं. 23 कलाकारों के लिखे और संगीत से सजाये गाने इसमें भरे हैं. यह गानें रोमांटिक, सैड, मस्ती, गजल, कव्वाली, जैसे 13 मूड से रचे गये हैं.

5000 गानों में हर रंग को भरने का काम किया गया है. इस रेडियो को यूएसबी और ब्लूटूथ से भी जोड़ा जा सकता है. कार हो या घर हर जगह इससे गाने सुनने में पुराने जमाने के रेडियो की याद आती रहेगी.