सरिता विशेष

वैसे तो बॉलीवुड अपनी कुछ खास विशेषताओं के कारण दुनिया भर में जाना ही जाता है. इसके साथ ही हमारे हिंदी सिनेमा के कुछ सितारों और फिल्मों ने ऐसे अनोखे ओर अजीब रिकार्डस अपने नाम कर रखे रखें हैं जो शायद ही आपको कहीं देखने को मिलेंगे. तो आइये जानते हैं…

कुमार सानू : एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड किये.

उस समय के महान और होनहार गायक कुमार सानू ने साल 1993 में एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड करके, एक दिन में सबसे ज्यादा गाने गाकर रिकॉर्ड करने का यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

कपूर फैमिली : लार्जेस्ट स्क्रीन फैमिली का रिकॉर्ड.

आपको ये जानकर हैरानी तो नहीं होनी चाहिए कि साल 1929 से अब तक, कपूर उपनाम के साथ, इस कपूर फैमिली ने, हिन्दी सिनेमा या बॉलीवुड को 24 से भी ज्यादा एक्टर्स, एक्ट्रेसेज और कई उम्दा कलाकार दिए हैं.

जगदीश राज : सबसे ज्यादा बार फिल्मों में पुलिस अफसर बनने का रिकॉर्ड.

हालांकि, सुनने में तो ये आपको बड़ा बोरिंग लग सकता है पर ये सच है. दुनिया का ये अनोखा रिकार्ड बनाया है, बॉलीवुड अभिनेता जगदीश राज ने. इन्होंने पूरी 144 फिल्मों में केवल पुलिस अफसर का रोल निभाया है.

फिल्म कहो न प्यार है : सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म.

साल 2002 में रिलीज हुई ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल की फिल्म कह न प्यार है, ने कुल मिलाकर 92 अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे. अब तक ऐसी कोई और फिल्म नहीं रही है जिसे एक साथ इतने अवार्डस प्राप्त हुए हों.

आशा भोसले : मोस्ट रिकॉर्डेड आर्टिस्ट.

साल 1947 से अब तक आशा 20 अलग-अलग भाषाओं में कुल 11000 गाने रिकॉर्ड करा चुकी हैं. ये बात शायद आप जानते होंगे कि साल 2011 में आशा जी का नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ था.

समीर रंजन : सबसे ज्यादा गाने लिखने का रिकॉर्ड.

लगभग 2 साल पहले, 15 दिसंबर 2015 को आई एक रिपोर्ट के अनुसार, संगीतकार समीर रंजन ने 650 फिल्मों में कुल 3524 गाने लिखे हैं. ये तो वाकई एक सराहनीय रिकार्ड है.

लव एंड गॉड : सबसे लंबी प्रोडक्शन अवधि वाली फिल्म.

साल 1986 में रिलीज हुई फिल्म लव एण्ड गॉड का प्रोडक्शन 20 साल से ज्यादा चला था. इस फिल्म के दौरान साल 1964 में फिल्म के लीड एक्टर गुरु दत्त और इसके बाद साल 1971 में फिल्म के डायरेक्टर के.आसिफ की म्रत्यू हो गई थी.

बाद में अभिनेता संजीव कुमार को लीड रोल में लेकर इस फिल्म को पूरा कर रिलीज किया गया था.

सुनील दत्त : किसी भी फिल्म में सबसे कम एक्टर्स का रिकॉर्ड.

साल 1964 में सुनील दत्त ने फिल्म ‘यादें’ बनाई थी. 113 मिनिट्स की ये फिल्म सिर्फ अभिनेता सुनील दत्त पर ही फीचर्ड थी. ये तो वाकई आपनो गजब कर दिया.

ललिता पवार : अभिनेत्री के तौर पर लॉन्गेस्ट फिल्म करियर का रिकॉर्ड.

साल 1928 से 1998 तक 70 साल के करियर में ललिता पवार ने 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. उन्होंने 12 साल की उम्र में ही फिल्मों में एंट्री ली थी.

बाहुबली : द बिगनिंग : वर्ल्डस लार्जेस्ट फिल्म पोस्टर.

साल 2015 में रिलीज हुई इस फिल्म के पोस्टर का एरिया 51,598.21 वर्गफीट था, जो कि किसी फिल्म के लिए बनाए गए पोस्टर्स में अब तक सबसे बड़ा है.

अशोक कुमार : मुख्य भूमिका में रहने का सबसे लंबा बॉलीवुड करियर.

साल 1936 से बॉलीवुड कदम रखने वाले, अभिनेता अशोक कुमार ने 63 साल तक फिल्मों में काम किया. 80 के दशक में उन्हें कुछ टीवी शोज में भी देखा गया था.