सरिता विशेष

मशहूर भरत नाट्यम नृत्यांगना स्वाति भिसे की बेटी देविका भिसे को लगता है कि मशहूर गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के साथ उनका कोई न कोई नाता जरुर है. जब वह अमरीका के जान हाफकिन्स युनिवर्सिटी की छात्रा थीं, तब उन्हे श्रीनिवास रामानुजन की जिंदगी पर लिखे गए रार्बट केनीगल के उपन्यास ‘‘द मैन हू न्यू इंफीनिटी’’ पर आधारित नाटक में अभिनय करने का अवसर मिला था. अब जब अमरीकी फिल्मकार मैथ्यू ब्राउन ने इसी उपन्यास पर इसी नाम से फिल्म बनायी है, तो इसमें देविका भिसे ने श्रीनिवास रामानुजन की पत्नी जानकी का किरदार निभाया है. इसमें श्रीनिवास रामानुजन के किरदार में देव पटेल हैं. अंग्रेजी व तमिल भाषी में बनी यह द्विभाषी फिल्म 29 अप्रैल को भारत सहित पूरे विश्व में एक साथ रिलीज होगी. भारत में इसे हिंदी में डब करके रिलीज करने की भी योजना है. अमरीका के न्यूयार्क शहर में रहने वाली देविका भिसे अपनी जड़ों से जुड़ी रहना चाहती हैं. इसी वजह से वह हर साल कम से कम दो माह भारत आकर चेन्नई शहर में रहती हैं.

खुद देविका भिसे कहती हैं-‘‘मैं पहले भारतीय ही हूं. मैने चार साल की उम्र से भरत नाट्यम सीखना शुरू किया था. मैंने संस्कृत के श्लोक और अयंगर ब्राम्हण परिवार की सभ्यता, संस्कृति व रहन सहन को सीखा व जाना है. मेरी नृत्य प्रतिभा की वजह से ही मुझे निर्देशक ब्राउन मैथ्यू ने अपनी फिल्म ‘‘द मैन हू न्यू इंफीनिटी’’ में जानकी के किरदार के लिए चुना. मेरी राय में अभिनय या चेहरे पर भाव लाना भी भरत नाट्यम नृत्य का एक हिस्सा है. मुझे लगता है कि श्रीनिवास रामानुजन के साथ मेरा कोई न कोई संबंध रहा होगा, तभी तो पहले मुझे उनके जीवन पर बने नाटक और अब उनके जीवन पर बनी फिल्म में अभिनय करने का अवसर मिला. इस फिल्म में अभिनय करने से पहले मैं चेन्नई के अलावा कैम्ब्रिज भी गयी, जहां पर श्रीनिवास रामानुजन ने पढ़ाई की थी.’’

देविका भिसे खुद को सौ प्रतिशत भारतीय मानती हैं. मगर उनके चेहरे का लुक कुछ ऐसा है, कि उन्हे भारतीय किरदार नही मिलते. पर वह विविधतापूर्ण किरदार निभाना चाहती हैं. उनकी तमन्ना आमिर खान व हृतिक रोशन के साथ अभिनय करने की है. वह राज कुमार हिरानी के निर्देशन में भी भारतीय फिल्में करना चाहती हैं.