सरिता विशेष

भारतीय मूल के ब्रिटिश कलाकार देव पटेल फिल्म ‘‘स्लमडाग मिलेनियर’’ के बाद एक बार फिर चर्चा में है. इस बार उनकी चर्चा हालीवुड फिल्म ‘‘द मैन हू न्यू इंफीनिटी’’ में मशहूर भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का किरदार निभाने को लेकर है.

मजेदार बात यह है कि यह किरदार देव पटेल के निजी व्यक्तित्व के ठीक विपरीत है. वह निजी जिंदगी में गणित विषय से दूर भागते थे. लेखक निर्देशक मैथ्यू ब्राउन की फिल्म ‘‘द मैन हू न्यू इंफीनिटी’’ 29 अप्रैल को पूरे विश्व में अंग्रेजी व तमिल भाषा में रिलीज होगी. इसे हिंदी में डब भी किया जाएगा. इस फिल्म में देव पटेल की जोड़ी देविका भिसे के साथ है. फिल्म के अन्य कलाकार हैं-जेरेमी आयरन्स, स्टीफन फ्राय, टोबी जोन्स और अरूंधती नाग.

गणित विषय से दूर भागने की बात खुद देव पटेल स्वीकार करते है. यही वजह है कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान इंग्लैंड में बनाए गए खास सेट पर निर्माता व निर्देशक अपनी तरफ से गणित में महारत रखने वाले केन ओनो को बुलाकर रखते थे, जो कि देव पटेल को गणित के सवाल हल करके दिया करते थे. केन ओनो मशहूर जापानी व अमरीकन गणितज्ञ हैं, जिन्हे नंबर गणित व श्रीनिवास रामानुजन की गणित में काफी रूचि है. इसके बावजूद देव पटेल के लिए इस फिल्म में अभिनय करना काफी कठिन रहा. क्योंकि जिस विषय के बारे में जानकारी न हो, उसमें खुद को परदे पर महारथी के रूप में पेश करने का अभिनय करना आसान नहीं था.