जब से संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ का निर्माण किया है, तब से उनके और इस फिल्म से जुड़े रहे सभी कलाकारों के सितारे गर्दिश में ही चल  रहे हैं. ‘बाजीराव मस्तानी’ के बाद संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘‘पद्मावती’’ की शुरुआत की. इस फिल्म के साथ कितनी मुसीबतें आयी और अभी भी आ रही हैं, यह किसी से छिपा नहीं है. ‘बाजीराव मस्तानी’ के बाजीराव यानी कि अभिनेता रणवीर सिंह का करियर भी उसके बाद प्रगति नहीं कर पा रहा है. संजय लीला भंसाली की ही फिल्म ‘पद्मावती’ के अलावा उनके पास कोई फिल्म नहीं है.

उधर ‘बाजीराव मस्तानी’ की मस्तानी यानी कि दीपिका पादुकोण के पास भी फिलहाल ‘पद्मावती’ ही है. उनकी हौलीवुड फिल्म ने पूरे विश्व में बाक्स आफिस पर मुंह की खायी है. दीपिका पादुकोण की हालत यह है कि उन्हे हौलीवुड कलाकार के संग अपने रोमांस की खबर को हवा देनी पड़ रही है. इसी तरह ‘बाजीराव मस्तानी’ की काशीबाई यानी कि अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ भी कुछ अच्छा नहीं हो रहा है. उनकी हौलीवुड फिल्म ‘बेवाच’ की जो दुर्दशा हुई, उसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी. यूं तो उनके पास दो हौलीवुड फिल्में हैं, मगर ‘बेवाच’ देखने के बाद यह अनुमान लगाना कठिन नहीं होगा कि हौलीवुड फिल्मों में उनके किरदार कितने अहम हो सकते हैं. मगर कटु सत्य यही है कि प्रियंका चोपड़ा के पास फिलहाल बौलीवुड में एक भी फिल्म नहीं है.

उधर प्रियंका चोपड़ा की मां डा. मधु चोपड़ा भी अब प्रियंका चोपड़ा के करियर को सहारा देने के लिए खुलकर मैदान में कूद पड़ी हैं. प्रियंका चोपड़ा द्वारा निर्मित की जा रही क्षेत्रीय फिल्मों के निर्माण में अहम भूमिका निभा रही हैं. मगर प्रियंका की क्षेत्रीय भाषा की फिल्में सफलता नहीं बटोर पा रही हैं. बौलीवुड से जुड़ने के लिए बेताब प्रियंका चोपड़ा बार बार अमेरिका से वापस भारत आकर लोगों से मिल रही हैं. हर बार वह पत्रकारों से भी मिलती है. इस बार तो उन्होने अपने जन्मदिन से कुछ दिन पहले एक बड़ी प्रेस कांफ्रेस भी की. पर परिणाम शून्य ही है.

क्या गुस्ताखियां बनेगी?

उधर संजय लीला भंसाली की मुसीबतें भी कम होती नजर नहीं आ रही हैं. संजय लीला भंसाली ने ‘बाजीराव मस्तानी’ से पहले ही अमृता प्रीतम व साहिर लुधियानवी की प्रेमकथा पर ‘गुस्ताखियां’ नामक फिल्म बनाने की घोषणा की थी. पर इस फिल्म के निर्माण का काम भी आगे नहीं बढ़ पा रहा है. मजेदार बात यह है कि जब से इस फिल्म के निर्माण की घोषणा की गयी है, तब से इसके कलाकारों के नाम ही तय नहीं हो पा रहे हैं.

फिल्म ‘‘बेवाच’’ की असफलता के बाद खबर आयी थी कि अब प्रियंका चोपड़ा और इरफान खान के साथ ‘गुस्ताखियां’ बनेगी, मगर कुछ दिन बाद ही इरफान खान की तरफ से सफाई आयी कि वह इस फिल्म का हिस्सा नहीं हैं. इतना ही नहीं खबर यह भी आयी कि फिल्म ‘गुस्ताखियां’ में अमृता प्रीतम का किरदार निभाने के साथ साथ प्रियंका चोपड़ा इस फिल्म का सह निर्माण भी करेंगी. लेकिन सूत्रों ने इस खबर का खंडन करते हुए दावा किया है कि प्रियंका चोपड़ा इस फिल्म में सिर्फ अभिनय करेंगी, इसका सह निर्माण नहीं करेंगी.

मगर जिस तरह के हालात हैं, उन हालातों में इस फिल्म के शुरू होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. इरफान खान इस फिल्म से खुद को अलग कर चुके हैं. उनकी जगह कौन सा कलाकार होगा? यह तय नहीं है. उधर सूत्र दावा कर रहे हैं कि प्रियंका चोपड़ा दो हौलीवुड फिल्में कर रही हैं, पर कोई यह बताने को तैयार नहीं है कि वह ‘गुस्ताखियां’ की शूटिंग कब करेंगी? कुछ सूत्रों का दावा है कि फिल्म ‘गुस्ताखियां’ के नाम पर प्रियंका चोपड़ा बौलीवुड में खुद को चर्चा में बनाए रखने का प्रयास कर रही हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि फिल्म ‘‘गुस्ताखियां’’ का क्या होगा? जिसका सटीक जवाब किसी के पास नहीं है. मजेदार बात यह है कि इन सारी चर्चाओं के बीच फिल्म ‘गुस्ताखियां’ को लेकर खुद संजय लीला भंसाली ने चुप्पी साध रखी है.