ग्लोब्लाइजेशन और लिब्रलाइजेशन के वर्तमान युग में ऐंटरटेनमैंट और मीडिया का जिस तेज रफ्तार से प्रसार होता जा रहा है, उसी तेजी से मानव जीवनशैली में भी परिवर्तन होता जा रहा है. सच पूछें तो मीडिया और ऐंटरटेनमैंट के क्षेत्र में अद्भुत तरक्की के कारण तकनीक से ले कर लाइफस्टाइल और फूड से ले कर कल्चर तक सभी अविश्वसनीय परिवर्तनों के दौर से गुजर रहे हैं. इन सभी परिवर्तनों के कारण रोजगार के नए अवसर भी बड़े पैमाने पर उपलब्ध हो रहे हैं. आइए, देखते हैं कि 21वीं सदी के इनफौर्मेशन टैक्नोलौजी के युग में मीडिया और ऐंटरटेनमैंट के क्षेत्र में जौब्स और कैरियर के महत्त्वपूर्ण विकल्प क्या हैं :

ग्राफिक डिजाइनिंग में कैरियर

ग्राफिक डिजाइनर का मुख्य काम कम्युनिकेशन को विजुअल रूप देना होता है. इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर में क्रिएटिविटी और कल्पनाशक्ति का होना जरूरी होता है. न्यूजपेपर्स, पत्रिकाएं, वैब पेपर्स के अतिरिक्त सभी प्रकार के इलैक्ट्रौनिक और प्रिंट मीडिया में आप जिस ग्राफिक और इमेज कौंबिनेशन को देखते हैं वे सभी उन में कार्य करने वाले ग्राफिक डिजाइनर्स के क्रिएशन होते हैं. ऐडवरटाइजिंग एजेंसीज से ले कर टैलीविजन इंडस्ट्री तक में ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड बडे़ पैमाने पर होती है और यही कारण है कि हाल के वर्षों में ग्राफिक डिजाइनर के लिए जौब के अवसर काफी बढ़ रहे हैं.

कोर्स कहां से करें

ग्लोबल मार्केट के मौडर्न युग में ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स एक फैशनेबल कोर्स माना जाता है. ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स प्लस टू के बाद किया जा सकता है. वैसे इस क्षेत्र में कैरियर में काफी अधिक सक्सैस के लिए ग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट डिग्री के साथ डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा भी किया जा सकता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...