सरिता विशेष

हमने ‘सरिता’ में इस स्थान पर 13 सितंबर को ही बताया था कि कंगना के बाद परिणीति चोपड़ा के बास्को मार्टिस की फिल्म ‘सर्कस’ से अलग होने के बाद इस फिल्म का भविष्य अधर में लटक गया है. और हमने सवाल उठाया था कि ‘‘अब क्या होगा फिल्म ‘सर्कस’ का?’’ तो इसका जवाब अब आ चुका है. सूत्रों ने दावा किया है कि बास्को मार्टिस ने फिल्म ‘सर्कस’ को बंद कर दिया है.

बास्को मार्टिस के अति नजदीकी सूत्र दावा कर रहे हैं कि बास्को मार्टिस ने फिल्म ‘‘सर्कस’’ को बंद कर दिया है, मगर बास्को को इस बात का गहरा दुःख पहुंचा है कि कंगना रानोट के बाद परिणीत चोपड़ा ने भी उन्हे धोखा दे दिया.

पहले कंगना रानौत ने बास्को मार्टिस के निर्देशन में फिल्म ‘सर्कस’ में सूरज पंचोली के साथ अभिनय करने के लिए हामी भरी थी. पर बाद में कंगना ने मना कर दिया. इसके बाद बास्को ने परिणीत से बात की. पर परिणीत ने अहम के चलते खुद को ‘सर्कस’ से अलग कर लिया.

बौलीवुड के सूत्रों के अनुसार बास्को मार्टिस फिल्म ‘‘सर्कस’’ से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखने वाले थे. उन्हे यकीन था कि कोई भी अभिनेत्री उनके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाएगी. आखिर नृत्य निर्देषक के रूप में हर अभिनेत्री से उनके गहरे व अच्छे तालुकात हैं, मगर जिस तरह से उन्हे कंगना व परिणीत ने धोखा दिया है, उसके बाद उनकी हिम्मत दूसरी अभिनेत्री से बात करने की नहीं हो रही है.

मगर कुछ लोग ‘‘सर्कस’’ के बंद होने के लिए सूरज पंचोली को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं. वैसे ‘सर्कस’ का बंद होना सूरज पंचोली के लिए सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है. लोगों का मानना है कि बास्को मार्टिस अपनी फिल्म ‘‘सर्कस’’ के हीरो सूरज पंचोली को बदलना नही चाहते थे. सूरज पंचोली के सितारे गर्दिश में हैं और वही बास्को मार्टिस को भी ले डूबे.

वास्तव में सूरज पंचोली ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत आथिया शेट्टी के साथ फिल्म ‘‘हीरो’’ से की थी. फिल्म ‘हीरो’ बाक्स आफिस पर इस कदर पिटी कि फिल्म ‘हीरो’ के प्रदर्शन के बाद से फिल्म ‘हीरो’ की असफलता का भूत इससे जुड़े लोगों का पीछा नहीं छोड़ रहा है. ‘हीरो’ के निर्देशक निखिल अडवाणी को उसके बाद दूसरी फिल्म नहीं मिल रही है. फरहान अख्तर व कृति सैनन वाली फिल्म ‘लखनऊ सेंट्रल’ जिसे निखिल अडवाणी निर्देशित करने वाले थे, उसके बंद होने की खबर दो दिन पहले ही आयी है. उधर फिल्म की हीरोइन आथिया शेट्टी की भी ‘हीरो’ के प्रदर्शन के बाद से कोई फिल्म शुरू नहीं हो पायी.

जहां तक सूरज पंचोली का सवाल है तो ‘हीरो’ की असफलता के बाद उनकी प्रेमिका जिया खान की मौत से जुड़ा मुकदमा अदालत में चल ही रहा है. तो वहीं फरहान अख्तर व रितेश सिद्धवानी की कंपनी ‘एक्सेल इंटरटेनमेंट’ ने सूरज पंचोली को लेकर बनाई जाने वाली फुटबाल वाली फिल्म के लिए किसी स्टूडियों का साथ न मिलने पर बंद कर दिया. उसके बाद रेमो डिसूजा के निर्देशन में बनने वाली वह फिल्म भी बंद हो गयी, जिसमें सूरज पंचोली के साथ अजय देवगन अभिनय करने वाले थे. और अब सूरज पंचोली की तीसरी फिल्म ‘‘सर्कस’’ के बंद होने की खबरें आ रही हैं.

पर सबसे बड़ा सवाल यह है कि फिल्म ‘‘सर्कस’’ को दो हीरोईनों ने छोड़ दिया, तो तीसरी हीरोईन के नाम पर बास्को मार्टिस विचार क्यों नहीं कर रहे हैं? इस सवाल का जवाब किसी सूत्र के पास नहीं है..जबकि खुद बास्को मार्टिस चुप हैं.