सच्चे प्यार की तलाश में लोग शादी करते हैं और जब उन्हें लगता है कि ये उनका सच्चा प्यार नहीं है, तो वो दूसरी शादी करते हैं. क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में तो कई लोगों ने, तीसरी और चौथी शादी भी की है. पर्दे पर प्यार और मोहब्बत का सिखाने और दिखाने वाले फिल्मी कलाकार, अक्सर निजी जिन्दगी में प्यार की तलाश में भटकते रहते हैं और उनकी जिन्दगी की ये हिस्से, हमें पर्दे पर नहीं दिखते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे कलाकारों के बारे बता रहे हैं,  जिन्होंने अपने जीवन में तीन या इससे अधिक शादियां की हैं.

किशोर कुमार

क्या आफ जानते हैं कि महान गायक और अभिनेता किशोर कुमार ने अपने जीवन में चार शादियां कीं. किशोर दा कि पहली शादी साल 1950 में रूमा गुहा से हुई थी और प्रसिद्ध गायक अमित कुमार इन्हीं रूमा के बेटे हैं. ये शादी आठ साल तक चली. किशोर ने दूसरी शादी 'मुगल-ए-आजम' की अनारकली, यानि मधुबाला से की. साल 1960 में हुई ये शादी, मधुबाला के जीवित रहने तक चली. इसके बाद किशोर ने तीसरी शादी योगिता बाली से की, जो उस समय की एक मशहूर अभिनेत्री थीं. ये शादी ज्यादा सफल नहीं हुई और सिर्फ दो साल ही चली. हम आगे आपको बता देना चाहते हैं कि साल 1980 में किशोर दा को फिर खूबबसूरती की मिसाल, सांवली-सलोनी लीना चन्दावरकर से प्यार हो गया और लीना के साथ किशोर दा ने अपनी चौथी शादी की.

कबीर बेदी

बॉलीवुड में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों भूमिकाओं में अपनी छाप छोड़ने वाले कबीर बेदी ने पहली शादी प्रोतिमा बेदी से की. प्रोतिमा एक ओडिसी डांसर थीं और अभिनेत्री पूजा बेदी इन्हीं दोनों की सन्तान हैं. कबीर बेदी ने दूसरी शादी ब्रिटिश में पैदा हुई फैशन डिज़ाइनर सुसैन हम्फ्रेस से की. इस शादी से कबीर को एक बेटा, एडम बेदी हुआ. एडम एक इंटरनेशनल मॉडल है.

इसके बाद साल 1990 में कबीर ने टीवी और रेडियो प्रेजेन्टर निक्की से शादी की. पर दोनों का कोई बच्चा नहीं है. साल 2005 में कबीर ने निक्की से तलाक ले लिया. कबीर ने चौथी शादी अपनी लम्बे समय से पार्टनर रहीं 41 साल की परवीन दुंसाज से, अपने 70वें जन्मदिन के एक दिन पहले.

करन सिंह ग्रोवर

मशहूर टेलीविजन कलाकार और 'अलोन' के अभिनेता करन सिंह ग्रोवर भी अब तक तीन शादियां कर चुके हैं. करन ने पहली शादी साल 2008 में टीवी एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर से की. उसके बाद 2012 में करन ने खूबसूरत टेलीविजन एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट से शादी की. ये शादी तीन साल तक चली. इसके बाद साल 2016 में करन ने जेनिफर को तलाक़ दे दिया और बॉलीवुड अभिनेत्री बिपाशा बासु से शादी कर ली.

विनोद मेहरा

अपने समय के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में गिने जाने वाले विनोद ने मेहरा ने भी सही जीवनसाथी की तलाश में कई शादियां की. विनोद की पहली शादी मीना बरोका के साथ हुई थी, जो कि अरेंज मैरिज थी. शादी होने के कुछ दिनों बाद विनोद मेहरा को दिल का दौरा पड़ा. इससे उबरने के बाद विनोद मेहरा ने उस समय की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार बिंदिया गोस्वामी से की. बिंदिया से शादी करने के वक्त तक, विनोद ने अपनी पहली बीवी मीना को तलाक नहीं दिया था.

हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस शादी से नाराज होकर मीना अपने पिता के पास चली गई. बिंदिया के साथ भी विनोद की शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली. विनोद मेहरा ने अपनी आखिरी शादी 1988 में किरन के साथ की. ये शादी विनोद के जीवित रहने तक चली.

लकी अली

प्रसिद्ध गायक लकी अली ने पहली शादी न्यूज़ीलैंड की Meaghean Jane McCleary के साथ की. ये शादी लकी के हिट एलबम 'ओ सनम' के आने के वक्त हुई थी. इनके इस शादी से दो बच्चे भी हैं. इन्हें तलाक दे कर लकी अली ने, इनाया नाम की लड़की से शादी की. ये शादी भी ज्यादा दिनों तक नहीं चली. इसके बाद लकी ने तीसरी शादी ब्रिटिश मॉडल केट एलिजाबेथ के साथ की और आपको बता दें कि ये शादी अभी तक चल रही है.

अदनान सामी

पाकिस्तान की नागरिकता छोड़कर भारत की नागरिकता लेने वाले अदनान सामी अब तक तीन शादियां कर चुके हैं. अदनान ने पहली शादी साल 1993 में 'हिना' फेम अभिनेत्री जेबा बख़्तियार, जो कि जेबा की भी तीसरी शादी थी, के साथ की थी. ये शादी महज तीन सालों तक चली. इसके बाद अदनान ने दूसरी शादी दुबई की रहने वाली सबाह के साथ की. इन्हें अदनान ने साल 2009 में तलाक दे दिया. अदनान ने साल 2010 में अपनी तीसरी शादी अफगानिस्तान में रहने वाली जर्मन मूल की रोया के साथ की. अदनान फिलहाल इनके साथ भारत में ही रह रहे हैं.

नीलिमा अजीम

नीलिमा अजीम, समान्तर सिनेमा में अपने शानदार अभिनय के लिए जानी जाती हैं. नीलिमा ने अपनी पहली शादी चरित्र अभिनेता पंकज कपूर से की. शाहिद कपूर इन्हीं दोनों के बेटे हैं, लेकिन जब शाहिद सिर्फ तीन साल के थे, तभी पंकज और नीलिमा का तलाक हो गया था. पंकज कपूर से अलग होने के बाद नीलिमा ने दूसरी शादी राजेश खट्टर से की. इस शादी से नीलिमा को एक बेटा हुआ, जिसका नाम ईशान है. राजेश के साथ नीलिमा की शादी साल 2001 में टूट गई. राजेश से तलाक के बाद नीलिमा को आखिर में अपना सच्चा प्यार अपने बचपन के दोस्त, उस्ताद रजा अली खान के रूप में मिला और नीलिमा ने रजा के साथ अपनी तीसरी शादी की.

इन फिल्मी सितारों की निजी जिन्दगी देखने के बाद पता चलता है कि फिल्मी दुनिया, उतनी भी रंगीन और खुश नहीं है, जितना ये दिखाई देती है. फिल्म स्टार भी अपने अन्दर न जाने कितने दर्द लेकर अपने सच्चे प्यार की तलाश में भटकते रहते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं