मंगलवार को राजधानी दिल्ली में 63वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के दौरान भारत के महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिष्ठित पुरस्कारों का वितरण किया. इस दौरान इस गरिमामय कार्यक्रम में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को कॅरियर का चौथा और ऋतिक के साथ विवादों में चल रही अभिनेत्री कंगना रनौट को तीसरा नेशनल अवॉर्ड मिला. इस अवार्ड समारोह में साउथ की सुपरडुपर हिट फिल्म 'बाहुबली : द बिगनिंग' के लिए डायरेक्टर एमएस राजामौली नवाजे गए. कार्यकम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मशहूर फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली को उनकी फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' के बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया.

इस अवार्ड समारोह में फिल्मों में योगदान के लिए मनोज कुमार को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया. अभिनेता मनोज कुमार जो कि भारतप्रेम से संबंधित अपनी फिल्मों के कारण जाने जाते है. समारोह में सीनियर एक्टर और निर्देशक मनोज कुमार को 47वें दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा गया. यह पुरस्कार भारत सरकार की ओर से फिल्म जगत में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है. इसमें स्वर्ण कमल, एक शाल और 10 लाख रुपये की नकद राश‍ि शामिल रहती है. तथा 63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह मंगलवार को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया.

गौरतलब है कि अभिनेता मनोज कुमार ने अनगिनत सफलतम देश-भक्ति से ओतप्रोत फिल्मों का निर्माण किया है जिनमे कि 'शहीद' 'धरती कहे पुकार', 'क्रांति' और 'उपकार' जैसी फिल्मों के जरिए लोगों में राष्ट्रभक्ति की भावना जगाने वाले फिल्में शामिल हैं. उनकी इन फिल्मों के आधार पर उन्हें 'भारत कुमार' के नाम से भी जाना जाता रहा है. समारोह में व्हील चेयर पर आए मनोज कुमार ने सम्मानित होने के बाद जेब से एक मूर्ति निकाली और प्रेसिडेंट को तोहफे में दी, यह मूर्ति साईं बाबा की थी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...