सरिता विशेष

मशहूर पंजाबी लोकगायक और पंजाबी फिल्मों के सुपर स्टार अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने जब फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ से हिंदी फिल्मों में कदम रखा और इस फिल्म के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता  का पुरस्कार मिला, तो अनिल कपूर के बेटे और फिल्म ‘‘मिर्जिया’’ से अभिनय के मैदान में उतरने वाले हर्षवर्धन कपूर ने इसके खिलाफ आवाज उठायी थी. हर्षवर्धन कपूर का तर्क था कि दिलजीत पंजाबी फिल्मों के सुपर स्टार हैं, ऐसे में उन्हें नवोदित अभिनेता का पुरस्कार दिया जाना गलत है. उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कुछ लोगों ने हर्षवर्धन के पक्ष में आवाज उठाते हुए यहां तक कहा था कि दिलजीत दोसांझ ने ‘उड़ता पंजाब’ में ऐसा कुछ नहीं किया है, जिसके लिए उन्हें पुरस्कार दिया जाता. यानी कि दिलीज दोसांझ की अभिनय प्रतिभा को लेकर सवाल उठे थे, यह एक अलग बात है कि ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर जो विवाद चल रहा था, उसके चलते मामला दब गया था. इसके अलावा इस मुद्दे पर भी हमेशा की ही तरह बॉलीवुड कई हिस्सों में बंट गया था.

मगर फिल्म ‘‘फिल्लौरी” के प्रदर्शन के साथ ही दिलजीत दोसांझ की प्रतिभा का सच लोगों के सामने आ चुका है. फिल्म ‘‘फिल्लौरी’’ में अनुष्का शर्मा और दिलजीत दोसांझ की जोड़ी है. दिलजीत दोसांझ पंजाबी फिल्मों के सुपर स्टार हैं, मगर फिल्म ‘फिल्लौरी’ को पंजाब में भी दर्शकों ने पसंद नहीं किया. पंजाब दर्शकों को सिनेमा के पर्दे पर दिलजीत दोसांझ और अनुष्का शर्मा की जोड़ी ही पसंद नहीं आयी. यही हालत पूरे देश में रहे. यह एक अलग बात है कि अनुष्का शर्मा की फिल्म निर्माण कंपनी ‘‘क्लीन स्लेट फिल्मस’’ और ‘फिल्लौरी’ से जुड़ा स्टूडियो फॉक्स स्टार दावा कर रहा है कि ‘फिल्लौरी’ बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है.

हालात काफी कुछ अलग है. ‘फिल्लौरी’ की ही वजह से अब दिलजीत दोसांझ को पंजाबी फिल्मों में भी अपना करियर डगमगाया हुआ नजर आने लगा है. जिसके चलते अब दिलजीत दोसांझ को अपनी आने वाली पंजाबी फिल्म ‘‘सुपर सिंग’’ के बॉक्स ऑफिस भविष्य को लेकर चिंता सताने लगी है. फिल्म ‘सुपर सिंग’ में दिलजीत सिंह एक सुपर हीरो के किरदार में हैं. इस फिल्म के निर्देशक अनुराग सिंह और निर्माता एकता कपूर की कंपनी ‘‘बालाजी मोशन पिक्चर्स” और ‘ब्रैट फिल्मस’ है. पर अंदर से हिल चुके दिलजीत दोसांझ ने अभी से मीडिया के माध्यम से खबर फैलानी शुरू कर दी है कि उन्होंने पंजाबी फिल्म ‘सुपर सिंग’ की शूटिंग समय से पहले पूरी कर डाली.

उधर अनुष्का शर्मा की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी के अंदर हड़कंप मचा हुआ है. अनुष्का शर्मा बतौर निर्माता अपनी तीसरी फिल्म ‘कनेडा’ पर गहन विचार विमर्श कर रही हैं. क्योंकि इस फिल्म में भी अनुष्का शर्मा के साथ दिलजीत दोसांझ की जोड़ी है. अब सूत्र दावा कर रहे हैं कि अनुष्का शर्मा ने ‘कनेडा’ को न बनाने का निर्णय करते हुए किसी अन्य विषय पर काम करने के लिए अपनी टीम से कहा है. जबकि फिल्म ‘कनेडा’ के मसले पर अनुष्का शर्मा व उनके भाई कर्णेश शर्मा कुछ भी कहने को तैयार नही हैं.

इतना ही नहीं अनुष्का शर्मा या उनके भाई कर्णेश शर्मा खुलेआम यह मानने को तैयार नहीं हैं कि ‘फिल्लौरी’ की वजह से उन्हें नुकसान हुआ. पर बॉलीवुड के बिचौलियों की माने तो फिल्म ‘‘फिल्लौरी’’ के लिए अनुष्का शर्मा खुद को कसूरवार ठहरा नहीं सकती. पर उनके कुछ नजदीकी सूत्र दिलजीत को कसूरवार मानते हैं.