बौलीवुड में अनुराग कश्यप की गिनती उन फिल्मकारों में होती है, जो खुद को ही हमेशा सही साबित करते रहते हैं. पर अब उन्होंने उस बात की पुष्टि कर दी है, जिसकी चर्चाएं बौलीवुड में लंबे समय से होती रही है. बौलीवुड में आम चर्चा यही रही है कि रणबीर कपूर के करियर को कश्यप भाईयों यानी कि अनुराग कश्यप और अभिनव कश्यप ने मटियामेट कर दिया.

वास्तव में 2013 में प्रदर्शित अभिनव कश्यप निर्देशित और अनुराग कश्यप निर्मित फिल्म ‘‘बेशरम’’ से पहले रणबीर कपूर का करियर उंचाईयों पर था. लेकिन फिल्म ‘बेशरम’ की बाक्स आफिस पर असफलता ने रणबीर करियर पर चोट की थी. उसके बाद 2015 में अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी फिल्म ‘‘बांबे वेल्वेट’’ ने तो रणबीर कपूर के करियर पर ऐसी कील ठोकी, जिससे वह अब तक उबर नहीं पाए हैं. ‘बांबे वेल्वेट’ के बाद रणबीर कपूर की ‘राय’ व ‘तमाशा’ दोनों ने बाक्स आफिस पर पानी नहीं मांगा. अब हालात यह हैं कि कोई भी फिल्मकार रणबीर कपूर के साथ फिल्म करने के लिए आगे नहीं बढ़ रहा है.

बहरहाल, एक समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ ने जब अनुराग कश्यप से रणबीर कपूर के खत्म होते करियर पर सवाल किया, तो अनुराग कश्यप ने रणबीर कपूर के करियर में आयी गिरावट के लिए खुद को दोषी माना है. अनुराग कश्यप ने कहा है-‘‘सच यही है कि ‘बांबे वेल्वेट’ और ‘बेशरम’ ने निजी स्तर पर मुझे भी प्रभावित किया. इन फिल्मों की असफलता मुझसे अपने काम की जिम्मेदारी लेने को कहती हैं.’’