सरिता विशेष

बौलीवुड के कलाकार अपनी फिल्म व सीरियल के प्रचार के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं. और ऐसा करते समय यह हमेशा कानून की धज्जियां यह सोचकर उड़ाते रहते हैं कि वह तो स्टार हैं, लोग उनके हर कारनामों को यूं ही नजरअंदाज कर देंगे. यही सोचकर अभिनेता अनिल कपूर, जो कि सीरियल निर्माता भी हैं, ने अपने सीरियल ‘‘24’’ के दूसरे सीजन के प्रचार के लिए 14 जुलाई, गुरूवार के दिन मुंबई की लोकल ट्रेन में चर्चगेट स्टेशन से यात्रा करने का स्वांग रचा. और ऐसा करते समय वह मुंबई  की लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर बाहर लटकने का वीडियो बनवा कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया.  सोशल  मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होते ही मुंबई  का पश्चिम रेलवे हरकत में आ गया.

ज्ञातव्य है कि मुंबई की लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर यात्रा करना कानूनन अपराध है. पिछले कुछ वर्षों के दौरान मुंबई  की लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर यात्रा करते हुए व ट्रेन से बाहर लटकते समय हजारों यात्रियों की मौतें हो चुकी हैं.

इस तरह की घटनाएं हर दिन काफी हो रही थी. जिसके चलते पिछले दो वर्षों से मुंबई  की पश्चिम रेलवे ने इसके खिलाफ मुहीम चला रखी है. आरपीएफ सचेत रहता है. जो लोग लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर यात्रा करते या ट्रेन से बाहर लटकते हुए पाए जाते हैं, उसे पकड़कर दंडित किया जा रहा है.

सिर्फ एक जुलाई 2016 से 14 जुलाई 2016 के मुंबई पश्चिम रेलवे ने लोकल ट्रेन में इस तरह की हरति करने वाले 2809 यात्रियों को दंडित कर चुका है.

अब यही कारनामा अनिल कपूर ने महज अपने सीरियल के प्रचार के लिए किया और उसका वीडियो वायरल कर दिया. इससे अनिल कपूर ने अपराध करने के साथ साथ दूसरे यात्रियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित भी कर दिया. जिससे रेलवे की मुहिम को तगड़ा झटका लगा है.इसी वजह से पश्चिम रेलवे हरकत में आ गया.

पश्चिम  रेलवे,मुंबई  के प्रवक्ता रवींद्र भास्कर के अनुसार अनिल कपूर की कंपनी की तरफ से 14 जुलाई को चर्चगेट स्टेशन पर अपने सीरियल का प्रोमो फिल्माने की इजाजत मांगी थी, तब उन्हें कई कड़े नियमों व षर्तों के साथ उन्हें इसकी इजाजत दी गयी थी. लेकिन अनिल कपूर ने प्रोमो की शूटिंग करने के बाद सीरियल के प्रचार के लिए लोकल ट्रेन के फुटबोर्ड पर खड़े होकर यात्रा करने के अलावा ट्रेन के बाहर लटकने का अपराध किया.

यह रेलवे एक्ट 1989 के सेक्शन 156 के तहत बहुत बड़ा अपराध है.इसीलिए इस इंवेट का आयोजन करने वाली उनकी कंपनी ‘‘मार्केट मेन कंजूमर एंड इवेंट्स प्रा.लिमिटेड’’ को कानूनी नोटिस भेजकर सफाई मांगी गयी है.

उधर अनिल कपूर के इस कृत्य को लेकर ‘‘वार अगेंस्ट रेलवे रॉडीज’’ के संस्थापक दीपेश टंक ने भी अनिल कपूर के खिलाफ सख्त काररवाही की मांग की है.

पर इस पूरे प्रकरण पर अनिल कपूर ने चुप्पी साध रखी है.