सरिता विशेष

कुछ समय पहले फिल्म ‘‘शौकीन’’ फेम निर्माता मुराद खेतानी ने फिल्म लेखक व निर्देशक मिलाप झवेरी के निर्देशन में  कॉमेडी फिल्म ‘‘मुबारका’’ बनाने की बात कही थी. सूत्रों के अनुसार उस वक्त इस फिल्म में अभिषेक बच्चन भी थे. लेकिन ‘‘क्या सुपर कूल हैं हम’’ तथा ‘‘मस्तीजादे’’ को बाक्स आफिस पर मिली असफलता के बाद मुराद खेतानी ने इस फिल्म के निर्देशन से मिलाप झवेरी की छुट्टी कर दी.

उधर सूत्रों के अनुसार फिल्म ‘‘वेलकम बैक’’ के बाद से घर पर खाली बैठे अनीस बज़मी को फिल्म की जरुरत थी. वह पिछले छह वर्षों से फिल्म ‘‘नो एंट्री’’ की सिक्वल फिल्म ‘‘नो एंट्री में नो एंट्री’’ की पटकथा लेकर सलमान खान की तारीख मिलने का इंतजार कर रहे हैं. पर सलमान खान तारीख नहीं दे पा रहे हैं. कुछ सूत्र दावा कर रहे हैं कि सलमान खान को इस फिल्म की पटकथा कम पसंद है, जबकि अनीस बज़मी इस फिल्म की पटकथा का तीन बार पुनः लेखन कर चुके हैं. पर उन्हे बतौर निर्देशक या बतौर लेखक भी कोई फिल्म नहीं मिल रही थी.

तभी उन्हे फिल्म ‘मुबारका’ के बारे में पता चला, तो अनीस बज़मी ने मुराद खेतानी से मुलाकात कर उनकी शर्तों पर फिल्म करने के लिए हामी भर दी. सूत्रों के अनुसार अनीस बज़मी आमतौर पर एक फिल्म के निर्देशन के लिए आठ से नौ करोड़ रूपए लेते हैं. मगर उन्होने फिल्म ‘‘मुबारका’’ के निर्देशन की जिम्मेदारी महज चार करोड़ रूपए में ही करने की बात स्वीकार कर ली. फिल्म ‘‘मुबारका’’ से अनीस बज़मी के जुड़ते ही इस फिल्म से अभिषेक बच्चन आउट हो गए. यह एक अलग बात है कि अभिषेक बच्चन का दावा है कि उन्होने फिल्म ‘‘मुबारका’’ का नाम ही नहीं सुना.

मगर अनीस बज़मी के नजदीकी सूत्रों के अनुसार चाचा भतीजा की आपसी कामेडी के इर्द गिर्द घूमने वाली फिल्म ‘‘मुबारका’’ में अनीस बज़मी ने निजी जिंदगी की किसी चाचा भतीजा की जोड़ी को पिरोने के लिए दिमाग लगाकर अनिल कपूर से संपर्क किया. अनिल कपूर व अनीस बज़मी का पुराना साथ है. अनीस बज़मी के निर्देशन में अनिल कपूर पहले ‘‘नो एंट्री’, ’वेलकम’ और ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्में कर चुके हैं. फिर अनिल कपूर के ही घर पर बैठकर अनीस बज़मी ने फिल्म ‘‘मुबारका’’ में अनिल कपूर के संग उनके भतीजे अर्जुन कपूर को भी जोड़ने की बात की.

सूत्र बता रहे हैं कि अर्जुन कपूर का भी करियर फिल्म ‘तेवर’ के बाद से ही गड़बड़ चला आ रहा है. अर्जुन कपूर को फिल्म ‘‘की एंड का’’ से काफी उम्मीदें थी, मगर अफसोस इस फिल्म ने भी बाक्स आफिस पर पानी नहीं मांगा. फिलहाल अर्जुन कपूर के पास ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ के अलावा कोई फिल्म नहीं है. तो वह भी इस फिल्म की श्टिंग पूरी होने से पहले ही अपनी झोली में एक फिल्म डाल लेना चाहते हैं.

सूत्रों के अनुसार अनीस बज़मी ने फिल्म का बजट कम होने और खुद आधी फीस लेकर काम करने का हवाला देते हुए महज सात करोड़ रूपए में अनिल कपूर व अर्जुन कपूर को साइन कर लिया. यानी कि सात करोड़ रूपए में ही चाचा भतीजा दोनों ‘‘मुबारका’’ में अभिनय करेंगे. इसी के साथ यह पहला मौका होगा, जब निजी जिंदगी की चाचा भतीजा की यह जोड़ी किसी फिल्म में एक साथ नजर आएगी. अब यह फिल्म अक्टूबर माह में एक ही शिड्यूल में लंदन व मुंबई में फिल्मायी जाएगी. अभी तो अर्जुन कपूर अपनी फिल्म ‘‘हाफ गर्लफ्रेंड’’तथा अनिल कपूर अपने सीरियल ‘‘24’’ के भाग दों में व्यस्त हैं.

कहानीः

सूत्रों के अनुसार एक विदेशी फिल्म की कहानी पर आधारित हास्य फिल्म ‘‘मुबारका’’ की कहानी चाचा भतीजा के इर्द गिर्द घूमती है. फिल्म में अर्जुन कपूर अविवाहित युवक हैं. दो खूबसूरत लड़कियां उनसे विवाह करना चाहती हैं. जबकि अनिल कपूर उनके लवगुरू बनकर दो खूबसूरत लड़कियों में से किसी एक को चुनने में मदद करते हैं. इस पारिवारिक हास्य फिल्म में हास्य, रोमांस व ड्रामा का समावेश होगा.