बेचारे राम गोपाल वर्मा..अपने असफल करियर को सही ढंग से पटरी पर लाने के लिए फिल्मकार राम गोपाल वर्मा ने इस बार काफी सोच समझकर फिल्म ‘‘सरकार 3’’ बनाने का निर्णय लिया था. इस फिल्म से जुड़े हर मसले पर निर्णय लेते समय उन्होंने काफी फूंक फूंक कर कदम रखा. वह पिछले एक सप्ताह से अपनी इस फिल्म की शूटिंग लगातार कर रहे हैं. फिल्म ‘‘सरकार 3’’ में सुभाष नागरे का किरदार निभा रहे अभिनेता अमिताभ बच्चन भी कठिन मेहनत कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार अमिताभ बच्चन ने  सुबह तीन बजे तक फिल्म ‘सरकार 3’ के लिए शूटिंग की और फिर दस बजे गाने की रिकार्डिंग के लिए भी पहुंच गए.

मगर फिल्म ‘‘सरकार 3’’ भी  अदालती पचड़े में फंस गयी है. ज्ञातब्य है कि ‘सरकार 3’ राम गोपाल वर्मा निर्देशित फिल्म ‘सरकार’ की तीसरी फ्रेंचाइजी है. बहरहाल, इसी सप्ताह फिल्म ट्रेड पत्रिकाओं में नरेंद्र हिरावत एंड कंपनी के वकीलों ने नोटिस छापकर फिल्म ‘‘सरकार 3’’ पर कापीराइट का दावा किया है. इस नोटिस में लिखा है-‘‘हमारे ग्राहक /क्लाइंट व फिल्म वितरक नरेंद्र हिरावत के पास ही इस फिल्म के मूल फिल्म के नगेटिव हैं. इस फिल्म का कापीराइट, नगेटिव्स का राइट आदि का पूर्ण स्वामित्व उन्हीं के पास है. इस फिल्म का सिक्वअल, प्रीक्वल, रीमेक सहित जो भी अधिकार हो सकते हैं, वह सारे अधिकार उन्ही के पास हैं. इसलिए इस पर ‘सरकार 3’ बनाने का हक राम गोपाल वर्मा को नहीं है.’’ इस नोटिस में लिखा है कि इस नोटिस को राम गोपाल वर्मा के अलावा फिल्म से जुड़े सभी कलाकारों को भेजी गयी है.

इतना ही नहीं नरेंद्र हीरावत ने भी कहा है-‘‘मैने सुना है कि राम गोपाल वर्मा ने ‘सरकार 3’ की शूटिंग शुरू कर दी है. यदि उन्होंने हमारी नोटिस को तवज्जो नहीं दिया, तो हम अदालत जाकर शूटिंग रोकने का आदेश लेकर आएंगे. फिल्म शुरू करने से पहले राम गोपाल वर्मा ने हमसे कोई बात भी नहीं की.’’

इस साल अमिताभ बच्चन जिन दो सिक्वअल फिल्मों में अभिनय कर रहे हैं, उनमें से ‘आंखे 2’ के बाद ‘सरकार 3’ दूसरी फिल्म होगी, जो  कि अदालती पचड़े में फंसेगी.  फिल्म ‘‘सरकार 3’’ में अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेयी, जैकी श्राफ, यामी गौतम, अमित साध, रोनित राय व अन्य कलाकार अभिनय कर रहे हैं.