सरिता विशेष

बेचारे सलमान खान! हर तरफ से सिर्फ मुसीबत ही सामने आ रही हैं. इन दिनों सलमान खान पर अपनी 6 जुलाई को रिलीज हो रही फिल्म ‘‘सुल्तान’’ को बाक्स आफिस पर तीन सौ करोड़ के आंकड़े तक पहुंचाने का दबाव बहुत ज्यादा है. सूत्रों की माने तो फिल्म ‘‘सुल्तान’’ का निर्माण करने वाली कंपनी ‘‘यशराज फिल्मस’’ भी इसी जादुई आंकड़े को छूने की सोच रही है. सूत्रों की माने तो यशराज फिल्मस ने यही सोचकर फिल्म ‘‘सुल्तान’’ को ‘दंगल’ से पहले जल्दी रिलीज करने की योजना बनाकर काम किया. क्योंकि सलमान खान की फिल्म ‘‘सुल्तान’’ और आमिर खान की फिल्म ‘‘दंगल’’ दोनो ही फिल्में कुश्ती पर आधारित हैं. इतना ही नहीं ‘यशराज फिल्मस’ ने ‘सुल्तान’ को बेहतरीन तरीके से प्रचारित करने की योजना भी बनायी थी, लेकिन प्रचार की शुरुआत होते ही सलमान खान द्वारा फिल्म की शूटिंग के अनुभवों की तुलना ‘रेप पीड़िता औरत’ से करके ऐसा हंगामा मचा दिया कि ‘‘सुल्तान’’ को लेकर सलमान खान के बाकी इंटरव्यू और कई शहरों की यात्राएं रद्द हो गयी. इसकी भरपाई करने के लिए ही सलमान खान ने मन मसोसकर ‘सोनी’ चैनल पर कपिल शर्मा के कामेडी के रियलिटी शो में भी चले गए, अन्यथा वह इसमें जाने वाले नहीं थे.

इतना ही नहीं परिस्थितियों को भांपते हुए सलमान खान ने आमिर खान की फिल्म ‘‘दंगल’’ की कहानी को भी अच्छा बता दिया. और तो और सलमान खान ने शाहरुख खान के साथ सारे गिलवे शिकवे मिटाते हुए शाहरुख खान के साथ न सिर्फ दोस्ती की, बल्कि उनके साथ मुंबई की सड़कों पर सायकल चलाते हुए उसकी तस्वीर भी हर जगह प्रचारित करवायी. यानी कि अपने ‘रेप पीड़िता औरत’ के बयान पर माफी मांगने और पत्रकारों के सवालों का सामना करने के अलावा हर काम सलमान खान कर रहे हैं.

इतना सब करने के बाद  सलमान खान ने उम्मीद लगा रखी है कि आमिर खान और शाहरुख खान उनके फायदे का ही काम करेंगे. मगर कल, चार जुलाई को आमिर खान ने अपनी कुश्ती पर ही आधारित फिल्म ‘‘दंगल’’ का पोस्टर मुंबई के पांच सितारा होटल ‘‘ताज लैंड’’ में अति भव्य समारोह और मीडिया की भीड़ के बीच लांच कर सबको चौंका दिया. लोगों की समझ में नहीं आ रहा है कि आमिर खान ने यह कदम उठाकर सलमान खान की मदद की है या ‘सुल्तान’ की सफलता पर सवालिया निशान लगा दिया है? यानी कि बौलीवुड में जितने मुंह उतनी बातें हो रही हैं.

बौलीवुड से जुड़े तमाम सूत्रों की राय में आमिर खान का यह कदम तो हर हाल में सलमान खान व फिल्म ‘सुल्तान’ के लिए नुकसान का सौदा ही साबित होगा. इस तरह की बातें करने वालों के अपने तर्क हैं. इस तरह की बात मानने वाले सूत्र कहते हैं कि अब चार जुलाई और पांच जुलाई दोनो ही दिन सभी टीवी चैनलो, अखबारों, ट्विटर व सोशल मीडिया पर हर जगह आमिर खान तथा फिल्म ‘‘दंगल’’ छाया रहेगा. इससे चार व पांच जुलाई को टीवी चैनल, अखबार व सोशल मीडिया से ‘सुल्तान’ ओझल रहेगी, इसका खामियाजा 6 जुलाई को रिलीज हो रही फिल्म ‘सु़ल्तान’ व सलमान खान को ही होगा. दूसरी बात अब दर्शकों के दिमाग में कुश्ती को लेकर ‘दंगल’ व आमिर खान छाए रहेंगे, ऐसे में सिनेमा घर में ‘सुल्तान’ देखते समय दर्शक यह कल्पना कर सकता है कि यदि इस सीन में सलमान खान की जगह आमिर खान होते तो.? यानी कि हर हाल में आमिर खान के इस कदम से सलमान व ‘सुल्तान’ को नुकसान ही होना है..

इससे भी बड़ी मजेदार बात यह है कि ‘‘दंगल’’ के पोस्टर लांच के अपने इस समारोह के दौरान आमिर खान ने ‘रेप पीड़िता औरत’ के सलमान खान के बयान का पक्ष न लेते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण और संवेदनहीन बयान करार दिया. जब पत्रकारों ने आमिर खान से सलमान के इस बयान पर बोलने के लिए कहा, तो आमिर खान ने कहा-‘‘जब सलमान खान ने यह बात कही, उस वक्त मैं वहां पर मौजूद नहीं था. लेकिन मीडिया में जो कुछ छपा है उस आधार पर मैं यह कह सकता हूं कि सलमान खान का बयान दुर्भाग्यपूर्ण और असंवेदनशील है.’’

आमिर खान ने इस मौके पर यह भी कहा कि इस पूरे प्रकरण पर अभी तक उनकी सलमान खान से कोई बात नहीं हुई है. पर जब उनसे पूछा गया कि क्या वह सलमान को कोई सलाह देंगे? तो तपाक से आमिर खान ने कहा-‘‘मैं सलाह देने वाला कौन होता हूं?’’

इतना ही नहीं आमिर खान ने अपनी फिल्म ‘‘दंगल’’ का जो पोस्टर लांच किया है, उस पोस्टर को बालीवुड के तमाम सूत्र सलमान खान पर तमाचा जैसा मान रहे हैं. इस पोस्टर में एक लगभग 45 साल का कुश्तीबाज (आमिर खान) चार लड़कियों (फातिमा शेख, सानिया मल्होत्रा, जायरा वासिम, सुहानी भटनागर) के बीच बैठा हुआ है और नीचे हरियाणवी भाषा में टैग लाइन है-‘‘मारी छोरियां छोरों से कम है काय? (क्या मेरी बेटियां,बेटों से कम हैं). यानी कि यह पोस्टर खुले आम नारी सशक्तिकरण की बात करता है. नारी सम्मान की बात करता है. जबकि कुछ दिन पहले ‘सुल्तान’ के प्रचार इंटरव्यू में सलमान खान ने जो बात कही थी, उसे नारी के अपमान की तरह देखा जा रहा है. शायद यही वजह है कि बौलीवुड के बिचौलियों के बीच सवाल उठ रहे हैं कि आमिर खान ने क्या जानबूझकर अपनी फिल्म ‘दंगल’ के इस तरह के पोस्टर को लांच करने के लिए चार जुलाई यानी कि फिल्म ‘सुल्तान’ के रिलीज से महज दो दिन पहले का दिन चुना?

अपनी फिल्म ‘‘दंगल’’ के पोस्टर लांच के समय सलमान खान और शाहरुख खान को खुद से बड़ा स्टार बताने से आमिर खान नहीं चूके. आमिर खान ने तो खुद को सलमान खान व शाहरुख खान के सामने ‘वेटर’ तक कह दिया. अब यह इन दोनो कलाकारों पर आमिर खान का व्यंगय है या उनके मन की सच्ची भावना, यह तो आमिर खान के अलावा कौन जान सकता है?

आमिर खान ने कहा है-‘‘सलमान व शाहरुख जब कहीं कदम रखते हैं, तो अहसास होता है कि स्टार आ गए. मुझमें यह गुण नहीं है. मैं तो ‘वेटर’ लगता हूं. (पर आमिर खान को अहसास हुआ कि इससे वह मुसीबत में फंस सकते हैं, तो उन्होंने तुरंत कहा कि मुझे ‘वेटर’ शब्द का उपयोग नहीं करना चाहिए. ‘वेटर’ भी कठिन मेहनत करते हैं.) सलमान खान और शाहरुख खान तो हमेशा ही बड़े स्टार रहे हैं. इससे इंकार नहीं किया जा सकता.

बहरहाल, सलमान खान व शाहरुख खान की तारीफों के पुल बांधने वाले आमिर खान ने ‘सुल्तान’ के रिलीज से दो दिन पहले ‘‘दंगल’’ का पोस्टर लांच का भव्य कार्यक्रम आयोजित कर सलमान खान से दोस्ती निभाई या……इस पर बौलीवुड बहस करने में उलझा हुआ है..देखें अंतिम सच क्या सामने आता है…