सरिता विशेष

आमिर खान और इंद्रकुमार के संबंध जग जाहिर हैं. इसलिए आमिर खान हमेशा इंद्र कुमार को सलाह देते रहते हैं. वह उनके पक्ष में बातें करते रहते हैं. मगर 2013 में जब इंद्रकुमार ने एडल्ट सेक्स कॉमेडी फिल्म ‘ग्रैंड मस्ती’ का निर्माण किया था, तब इस फिल्म को देखने के बाद आमिर खान ने इंद्र कुमार को सलाह दी थी कि वह ग्रैंड मस्ती को सिनेमाघरों में रिलीज न करें.

लेकिन इंद्र कुमार ने आमिर खान की सलाह को दरकिनार करते हुए पर ग्रैंड मस्ती को सिनेमाघरों में रिलीज कर दिया था और ग्रैंड मस्ती ने सौ करोड़ का व्यापार कर लिया था. उसके बाद 2 जनवरी 2014 को ‘सरिता’ पत्रिका से बात करते हुए आमिर खान ने कहा था, ‘मैं किसी फिल्म का नाम नहीं लेना चाहता था. आप मेरे नाम को ‘कोट’ मत कीजिए. मैं ‘ग्रैंड मस्ती’ के खिलाफ हूं. इस तरह की फिल्में नहीं बननी चाहिए. इस फिल्म के निर्देशक इंद्र कुमार मेरे मित्र हैं. मैंने उनसे कहा था कि वह इस फिल्म को रिलीज ना करें.पर उन्होंने मेरी सलाह नहीं मानी और फिल्म रिलीज की. बॉक्स आफिस की कमायी से नफा नुकसान नहीं आंका जाना चाहिए. बॉक्स आफिस की कमायी से हमें आज फायदा नजर आ रहा है, पर हम कितना बड़ा नुकसान कर गए हैं, इसका हमें अहसास नहीं है.’

लेकिन अब दो साल बाद आमिर खान की सोच बदल गयी है या इंद्रकुमार के प्रति उनका प्यार उमड़ पड़ा है. यह तो वही जाने. पर अब जबकि इंद्र कुमार की एडल्ट सेक्स कॉमेडी फिल्म ग्रेट ग्रैंड मस्ती ऑन लाइन लीक हो गयी, तो इंद्र कुमार ने अपनी इस फिल्म को 22 जुलाई की बजाय 15 जुलाई को रिलीज करने की योजना बना ली.

15 जुलाई को ग्रेट ग्रैंड मस्ती को ज्यादा से ज्यादा थिएटर मिल सके, इसके प्रयास खुद आमिर खान ने किया. जितनी दूसरी छोटी फिल्में थी, वह सब 15 जुलाई से 22 जुलाई चली गयी.

सूत्रों के अनुसार आमिर खान ने अपने घर पर कुछ बड़े निर्माताओं की मीटिंग बुलाकर बात की कि ग्रेट ग्रैंड मस्ती की मदद की जानी चाहिए, क्योंकि यह फिल्म इंटरनेट पर लीक हो चुकी है. सूत्रों की माने तो इस मीटिंग में करण जोहर, एकता कपूर सहित कई निर्माता मौजूद थे. लेकिन आदित्य चोपड़ा मीटिंग में नहीं पहुंचे. तो आमिर खान ने स्वयं आदित्य चोपड़ा से फोन पर बात की. उसके बाद आदित्य चोपड़ा ने आमिर खान को आश्वस्त किया कि वह अपनी फिल्म ‘सुल्तान’ को कुछ थिएटरों से निकालकर उन थिएटरों में ग्रेट ग्रैंड मस्ती के रिलीज के लिए जगह दे देंगे. ग्रेट ग्रैंड मस्ती 2013 में प्रदर्शित इंद्र कुमार की फिल्म ‘ग्रैंड मस्ती’ का सिक्वअल है.

अब महज -सजयाई तीन साल के अंतराल में ऐसा क्या घटित हो गया कि एडल्ट सेक्स कॉमेडी फिल्मों को लेकर आमिर खान के विचार बदल गए. सूत्रों के अनुसार कुछ लोग इसे इंद्र कुमार द्वारा ‘दिल’ का रीमेक बनाने के निर्णय से जोड़कर देख रहे हैं. तो कुछ लोग इसे मुसीबत में मित्र की मदद का मसला मान रहे हैं.