सरिता विशेष

बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है. ऐसे में हम अगर इस मौसम में सही खानपान और साफसफाई का ध्यान न रखें तो बीमारियों का आसानी से शिकार बन जाते हैं. अत: इस मौसम में खानपान संबंधी सही जानकारी होनी आवश्यक है ताकि खुद को तरोताजा और चुस्ततंदुस्त रखा जा सके.

आइए, जानते हैं कि इस मौसम में हमारा आहार कैसा हो:

– बारिश के मौसम में बासी खाना खाने से बचें. हमेशा ताजा भोजन ही करें. यह भी ध्यान रखें कि खाना सुपाच्य हो. गरिष्ठ और तलाभुना खाना नुकसानदेह हो सकता है.

– इस मौसम में खाली पेट न रहें. बाहर भी खाली पेट न जाएं. घर में खाना खा कर और ले कर जाएं. लंचबौक्स में सलाद जरूर हो. पानी की बोतल साथ ले जाना न भूलें.

– फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. ये शरीर में ताजगी बनाए रखते हैं. तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, संतरा, अंगूर, लीची आदि का सेवन शरीर में पानी की कमी को तो दूर करता ही है, जरूरी पोषक तत्त्वों की भी पूर्ति होती है.

– चायकौफी की जगह नीबू पानी, शिकंजी, आम पन्ना, लस्सी, छाछ, आदि का सेवन अधिक करें.

– इस मौसम में बेल, सेब और आंवले का मुरब्बा चुस्तदुरुस्त रखने में मदद करेगा.

– इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस ज्यादा फैलते हैं. शुगर कंटैंट वाले फलों में बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए ताजा फलों का ही सेवन करें. पहले से कटे फलों को न खाएं. सब्जियां भी ताजा ही खाएं.

– बारिश के मौसम में स्वच्छ पानी पीना बेहद जरूरी है.

– जहां तक हो सके नौनवेज खाने से परहेज करें.

– हरी चटनियों का सेवन अच्छा रहता है. पुदीनापत्ती, धनियापत्ती, आंवला, प्याज आदि का सेवन करें.

– घर में पुदीनापत्ती, धनियापत्ती, ग्लूकोज आदि जरूर रखें. फूड पौयजनिंग की समस्या होने पर ये उस से राहत दिलाएंगे.

– नियमित ऐक्सरसाइज जरूर करें.